news of rajasthan

news of rajasthan

प्रदेश के बेरोजगारों को फिर से एक सौगात देते हुए राजस्थान सरकार ने 11 हजार 255 पदों पर भर्तियां निकाली है। इन पदों पर आवेदन 10 मई से किए जा सकेंगे। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से सोमवार को विज्ञप्ति जारी करते हुए लिपिक ग्रेड 2/ कनिष्ठ सहायक के 11 हजार 255 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। लिपिक ग्रेड-2 भर्ती परीक्षा के लिए शुल्क जमा कराने और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 मई से शुरू हो जाएगी। आवेदक 8 जून, रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यह है आवेदन की योग्यता

लिपिक ग्रेड-2 भर्ती विज्ञप्ति के अनुसार वह अभ्यार्थी आवेदन कर सकता है जो 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो। आवेदन की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। पिछले 3 सालों में लिपिक ग्रेड-2 भर्ती परीक्षा का आयोजन नहीं होने से सभी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी।

सितम्बर में परीक्षा संभावित

आवेदन प्रक्रिया पूरी के बाद इसी साल सितंबर में लिपिक ग्रेड-2 भर्ती परीक्षा का आयोजन संभावित है। परीक्षा दो फेज में होगी। पहले फेज में सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान और गणित विषय का एक पेपर और सामान्य हिंदी व अंग्रेजी का दूसरा पेपर होगा। दोनों पेपर 100-100 अंकों के होंगे जिनके लिए अभ्यर्थी को 3-3 घंटे का समय मिलेगा। दूसरे फेज में टाइपिंग टेस्ट होगा। इसमें कम्प्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की परीक्षा होगी। इसमें गति और दक्षता के लिए 10-10 मिनट का टेस्ट होगा और दोनों के लिए 25-25 अंक निर्धारित होंगे।

read more: 21000 से ज्यादा पदों पर सफाई कर्मियों की भर्ती शुरू, जल्द करे आवेदन