news of rajasthan
Cricketer Priya Poonia.

प्रदेश की क्रिकेट प्रतिभाएं घरेलू क्रिकेट में लगातार अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में सफल हो रही है। इन प्रतिभाओं ने सीनियर टीम में जगह बना अपना लोहा मनवा दिया है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बार चयन एक महिला क्रिकेटर का हुआ है। राजस्थान के चूरू जिले की प्रिया पूनिया का भारतीय महिला टी-20 टीम में चयन हुआ है। प्रिया चूरू जिले के जनाऊ खारी गांव की मूलनिवासी है। पूनिया को घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन का अब इनाम मिला है। वह फरवरी में होने वाली तीन मैंचों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम में चुनी गई है। टीम इंडिया में चयन के बाद प्रिया ने खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि, लम्बे समय से इस मौके का इंतजार कर रही थी। जब भी मुझे बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा मैं अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगी।

news of rajasthan
Image: प्रिया पूनिया.

दो शतकों की बदौलत 400 से ज्यादा रन ठोक कर बनाया सीनियर टीम में स्थान

राजस्थान की प्रिया राइट हैंड ओपनर बैट्समैन है। वह तेजी से बल्लेबाजी करने के साथ ही बड़े स्ट्रोक्स लगाने में सक्षम है। हालांकि प्रिया पूनिया दिल्ली का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने हाल ही में बेंगलुरू में सीनियर महिला वनडे चैंपियनशिप में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए 8 मैचों में 50 की औसत से 407 रन बनाए थे। जिसमें प्रिया की दो शतकीय पारियां शामिल है। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 143 और गुजरात के खिलाफ 125 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्हें इस प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया में जगह मिली है। प्रिया को वेदा कृष्णामूर्ति की जगह टीम में शामिल किया गया है। भारतीय महिला टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

Read More: क्राइम कंट्रोल और आमजन की सुनवाई में बीकानेर का कालू थाना देश में पहले स्थान पर, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया अवार्ड से सम्मानित

प्रिया ने विराट कोहली के कोच राजकुमार से सीखीं है क्रिकेट की बारीकियां

प्रदेश की बेटी प्रिया पूनिया ने क्रिकेट की बारीकियां दिल्ली में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा से सीखीं है। प्रिया ने कोच राजकुमार शर्मा से 2008 से 2015 क्रिकेट की ट्रेनिंग ली है। बचपन के शुरूआती दिनों में प्रिया ने बैडमिंटन खेलना शुरू किया था, लेकिन बाद में उनका लगाव क्रिकेट की ओर हो गया। उन्होंने 9 साल की उम्र में सुराणा एकेडमी से क्रिकेट सीखने की शुरुआत की। करीब 6 महीने यहां ट्रेनिंग करने के बाद प्रिया का परिवार पिता की नौकरी के कारण दिल्ली शिफ्ट हो गया। प्रिया इसके बाद राजकुमार शर्मा की वेस्ट दिल्ली एकेडमी में प्रैक्टिस करने लगीं। उन्होंने दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए अंडर-19, अंडर-23 और सीनियर वर्ग की क्रिकेट खेली है। प्रिया पूनिया ने दिल्ली में रहते हुए जीसस एंड मेरी कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक किया है।

दोनों बच्चों की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए पिता सुरेन्द्र ने बनवाया खुद का मैदान

प्रिया के पिता सुरेन्द्र पूनिया वर्तमान में जयपुर में भारतीय सर्वेक्षण विभाग में हैड क्लर्क है। इससे पहले प्रिया के पिता दिल्ली में कार्यरत थे इसके कारण उनकी बेटी ने बतौर प्रोफेशनल दिल्ली से क्रिकेट खेली है। सुरेन्द्र पूनिया खुद भी यूनिवर्सिटी लेवल पर क्रिकेट और बैडमिंटन खेल चुके हैं। प्रिया का छोटा भाई राहुल भी क्रिकेटर है। दोनों बच्चों की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए पिता सुरेन्द्र ने जयपुर स्थित सीकर रोड पर अपना खुद का ही मैदान तैयार करा लिया है। अब दोनों भाई-बहन यहीं प्रैक्टिस करते हैं। जब भी मैच होता है तो प्रिया दिल्ली चली जाती है। गौरतलब है कि इससे पहले प्रदेश के टोंक जिले के खलील अहमद भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम में लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर के रूप में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY