news of rajasthan
cm-raje-jan-samvad-dungla-chittorgarh.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इनदिनों चार दिवसीय चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर हैं। दौरे के तीसरे दिन मंगलवार को बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए डूंगला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में आए लोगों ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से मिल रहे लाभ के लिए राज्य सरकार का आभार जताया। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थी बच्चे आयुष खान की दादी ने अपने पोते के निःशुल्क हार्ट ऑपरेशन के बाद उसे नया जीवन मिलने पर मुख्यमंत्री राजे को दुआएं दी और कहा कि इस सरकार ने जो सुविधाएं गरीब लोगों को दी है वैसी सुविधाएं आज तक किसी सरकार ने नहीं दी। उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं पुष्पा और रूपा ने बताया कि पहले लकड़ी का चूल्हा जलाना पड़ता था। उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन मिलने के बाद अब आराम मिला है। मुख्यमंत्री ने यहां इस योजना के लाभार्थी बच्चों के परिजनों से संवाद किया और कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में नई घोषणा की है, जिसमें ऐसे बच्चे जिन्हें जन्मजात गंभीर हृदय संबंधी बीमारी है, उनका नि:शुल्क इलाज हो सकेगा।

news of rajasthan
Image: बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र के लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री राजे को सरकारी योजनाओं के लिए दी दुआएं.

सीएम ने की विज्ञान संकाय खोलने की घोषणा, बिलोदा से बारोठ तक बनेगी सड़क

जनसंवाद के दौरान लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री राजे ने निकुम्भ सीनियर सैकण्डरी स्कूल में विज्ञान संकाय खोलने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान कुछ लोगों ने बिलोदा से बारोठ तक सड़क बनाने की मांग की। इस पर सीएम राजे ने मौके पर ही पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियन्ता को इसका एस्टीमेट बनाकर भेजने के निर्देश दिए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से संवाद के दौरान जब रामेश्वर लाल ने आखों में तकलीफ की बात कही, तो मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनकी जांच एसएमएस अस्पताल में कराकर ईलाज कराया जाए।

Read More: 21000 से ज्यादा पदों पर सफाई कर्मियों की भर्ती शुरू, जल्द करे आवेदन

राजे ने लाभार्थियों से लिया फीडबैक, कहा योजनाओं का लाभ मिलने में देरी ना हो

मुख्यमंत्री राजे ने शुभशक्ति योजना की लाभार्थी बालिकाओं से संवाद के दौरान उनसे पूछा कि आवेदन करने के कितने समय के बाद पैसा मिला। इस पर लाभार्थी बालिका अपर्णा और उर्मिला ने बताया कि उन्हें 6 से 8 माह बाद पैसा मिला। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवेदन मिलने के बाद योजना का पैसा लाभार्थी को मिलने में देरी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने पालनहार योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं अन्य योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया और योजनाओं का फीडबैक लिया।

news of rajasthan
Image: बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र की मेधावी छात्राओं को लैपटॉप सौंपती हुई मुख्यमंत्री राजे.

मेधावी छात्राओं को लैपटॉप एवं स्कूटी की चाबी दी, लाभार्थियों को चैक सौंपे

मुख्यमंत्री राजे डूंगला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम से पहले मेधावी छात्राओं को लैपटॉप एवं स्कूटी की चाबी दे रही थीं, तब राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ी सादड़ी की मेधावी छात्रा फातेमा बोहरा ने राजे को बताया कि उसे हमारी बेटी योजना के तहत तीन साल से निःशुल्क शिक्षा का लाभ मिल रहा है। तब मुख्यमंत्री ने आत्मीयता भरे अंदाज में कहा कि ‘तुम तो मेरी बेटी हो’। दिव्यांग लाभार्थियों को हियरिंग एड एवं अन्य उपकरण बांटते समय मुख्यमंत्री ने दिव्यांग बालक युवराज को दुलार किया और उसके साथ फोटो खिंचवाई। मुख्यमंत्री राजे ने मेधावी छात्राओं को लैपटॉप, दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, स्मार्टकेन, श्रवण यंत्र तथा एमएसआईटी किट भी वितरित किए। उन्होंने संनिर्माण श्रमिक कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को चैक भी सौंपे।