news of rajasthan

news of rajasthan

कल यानि 14 नवंबर को बाल दिवस है। प्रदेश सहित देशभर में बच्चों का यह दिन बड़े ही चाव से मनाया जाता है। इसी कड़ी में बच्चों के लिए संवेदनशील माहौल बनाने के लिए राजस्थान में पहली बार बाल दिवस को बाल सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। बाल सप्ताह 14 नवंबर से 20 नवंबर तक आयोजित होगा। 7 दिवसीय इस बाल सप्ताह में ‘बेटी बचाओ बेटी पढा़ओ’ विषय पर वाद विवाद एवं चित्रकला, अंताक्षरी और गायन प्रतियोगिता सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बाल सप्ताह पर अधिक जानकारी देते हुए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने बताया कि 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस को बाल सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।। इसके तहत राज्य के संबंधित विभागों द्वारा नाबालिग बालक/बालिकाओं से जुड़ी विभिन्न योजनाओं तथा स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा बाल अधिकारों एवं सुरक्षा हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बाल दिवसर पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा पोस्टर का विमोचन भी किया जाएगा।।

news of rajasthan

बच्चों को पोक्सो अधिनियम के प्रावधानों से अवगत कराते हुए मनन चतुर्वेदी ने कहा कि इस दौरान ‘गुड टच एवं बैड टच’ के बारे में समझाया जायेगा। साथ ही बाल विवाह एवं बाल श्रम से संबंधित फिल्म बच्चों को दिखाई जायेगी। बाल सप्ताह के समापन कार्यक्रम में वाद-विवाद, चित्रकला, गायन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा तथा सुरक्षित बचपन की शपथ दिलाई जाएगी।

‘एक कदम बचपन की ओर’ थीम पर होंगे कार्यक्रम

बाल सप्ताह में 15 नवम्बर को कच्ची बस्तियों के बच्चों के लिए सितारे जमी पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 16 नवम्बर को मनन चतुर्वेदी और संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई करेंगी। 17 नवंबर को विद्यालय सुरक्षा से संबंधित कार्यशाला का आयोजन होगा। 19 नवंबर को विधानसभा के नजदीक बच्चों की संसद लगाई जाएगा। 20 नवंबर को बच्चों आधारित रंगारंग कार्यक्रम से बाल सप्ताह का समापन किया जाएगा।

read more: दिल से दुनिया के सबसे बडे़ ट्यूमर को निकालने में मिली सफलता