news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

आंधी-तूफान में जान गंवाने वाले लोगों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

दो दिन पहले आए तेज आंधी-तूफान की प्रदेश में प्रदेश में काफी जन-धन की हानी हुई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भरतपुर, धौलपुर, अलवर एवं झुंझुनूं जिले में आंधी-तूफान में जान गंवाने वालों के आश्रितों को 4-4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री आज सभी आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ितों व घायलों के हालचाल जानेंगी और व्यवस्था का जायजा लेंगी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार भीषण तूफान में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हुई दुर्घटनाओं में 19 व्यक्तियों की मृत्यु एवं 138 व्यक्ति घायल हुए हैं जिनका शहर के विभिन्न चिकित्सालयों में निःशुल्क उपचार किया जा रहा है।

उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए आपदा प्रबंधन विभाग एवं प्रभावित जिलों के प्रशासन को निर्देश दिए है कि नुकसान का आकलन कर प्रभावितों को तत्काल राहत प्रदान की जाए। साथ ही ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री राजे ने गुरूवार को मकराना के हुडसू गांव में पेयजल परियोजना का उद्घाटन करते समय कहा, ‘दुख की इस घड़ी में पूरी सरकार आपदा पीड़ितों के साथ है। हमने चार मंत्री चारों जिलों में भेजे हैं। मैं भी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने जाऊंगी।’

प्रभावित जिलों में 2.55 करोड़ रुपये अग्रिम आवंटित

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मृतकों और घायलों को सहायता प्रदान करने, राहत शिविर की व्यवस्था तथा कपड़े, बर्तन आदि की अनुग्रह सहायता के लिए प्रभावित जिलों में कुल 2.55 करोड़ रूपये अग्रिम आवंटित किए गए हैं। धौलपुर जिले की तहसील बसेड़ी के ग्राम लेवडा का पुरा, पीपरीपुरा तथा बोरोली में घरों में आग लग जाने से बेघर हुए लोगों के लिए राहत शिविर खोला गया है। प्रभावितों को एसडीआरएफ नॉर्म्स के अनुसार राहत सहायता दी जा रही है।

read more: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में अब आएंगे जेब्रा व जिराफ