news of rajasthan
राजस्थान डिजिफेस्ट-बीकानेर में जॉब फेयर

राजस्थान डिजिफेस्ट बीकानेर में पहुंची मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, बच्चों के हाथों में थमाया माइक

news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

बीकानेर के आईटीआई पॉलिटेक्निक कॉलेज में चल रहे तीन दिवसीय राजस्थान डिजिफेस्ट का आज अंतिम दिन है। इन दिनों मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे भी बीकानेर के दौरे पर हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री शहर में आयोजित आईटी प्रोग्राम राजस्थान डिजिफेस्ट में पहुंची। मंच को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘आईटी क्षेत्र में राजस्थान लगातार प्रगति कर रहा है। राजस्थान को खुशहाल बनाना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य है। हम और आप मिलकर प्रदेश को पूर्ण खुशहाल बनाएंगे।’

इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने वहां उपस्थित बच्चों के हाथों में माइक थमा उनका नाम एवं उपलब्धियों को जाना। साथ ही अपने हाथों से प्रतिभाओं का सम्मान कर अवॉर्ड दिए। यहां उन्होंने राजस्थान स्टार्टअप रिपोर्ट का इनॉगरेशन किया। साथ ही जोधपुर के डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर का उद्घाटन भी किया। इसके अलावा, जयपुर के जलधारा कमांड सेंटर का उदघाटन भी अपने हाथों से किया। यहां से मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा जागरूकता एवं हेलमेट वितरण कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी।

आज खत्म होगा हैकाथॉन

news of rajasthan

आज शाम तक मरुभूमि कहलाने वाली बीकानेर नगरी आईटी टेकनोलॉजी और एक्सपर्ट से लबरेज रहेगी। राजस्थान डिजिफेस्ट का मुख्य आकर्षण ‘हैकाथॉन 5.0’ है जो गुरूवार शाम को शुरू हुआ था। 24 घंटे लगातार चलने वाली इस प्रतियोगिता में देशभर के स्टूडेंट्स, कोडर्स व हैकर्स अपनी टीम के साथ शामिल हुए हैं। हैकाथॉन में देशभर के करीब 3000 बच्चों ने भाग लिया है। विजेता टीमों को राजस्थान सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा।

दो दिन चले जॉब फेयर में हजारों को मिली जॉब

राजस्थान डिजिटफेस्ट के शुरुआती दो दिन यहां जॉब फेयर का आयोजन किया गया था जिसमें देशभर की 160 से ज्यादा कंपनियों सहित 50 स्टार्टअप कंपनियों ने हिस्सा लिया। इन कंपनियों के द्वारा प्रदेश के 15 हजार युवाओं को जॉब के आॅफर दिए गए हैं।

news of rajasthan
राजस्थान डिजिफेस्ट-बीकानेर में जॉब फेयर

जॉब फेयर में दसवीं, बारहवीं, आईटीआई, स्नातक, स्नातकोत्तर, बीटेक, एमसीए, एमबीए आदि शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है। जॉब फेयर के दौरान नौकरी मिलने से वंचित रहे 100 प्रतिभागियों को चयनित कर उन्हें पांच दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

देश भर के आईटी विशेषज्ञ जुटे

इससे पहले राजस्थान डिजिफेस्ट बीकानेर में युवा वैज्ञानिकों, रिसर्चर्स और स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को ऊपरी वायुमंडल और ‘नियर स्पेस’ में रिसर्च के अवसर के उद्देश्य से डिजिफेस्ट में ‘नियर स्पेस सैटेलाइट‘ लॉन्च किया गया। इसमें लगे यंत्रों की मदद से युवा वैज्ञानिकों को वायुमंडल से जुडी नई-नई जानकारियां मिलेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा प्रायोजित यह कार्यक्रम देश में स्पेस रिसर्च और रिसर्च स्टार्ट-अप के लिए नए दरवाजे खोलेगा।

Read more: जोश के साथ हुई राजस्थान डिजिफेस्ट की शुरुआत, टैक रश को क्रिकेटर आरपी सिंह ने दिखाई झंडी