news of rajasthan
लाडनूं के जैन विश्व भारती संस्थान में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की मिटिंग लेते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।
news of rajasthan
लाडनूं के जैन विश्व भारती संस्थान में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की मिटिंग लेते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।

जब तक हम नागौर जिले की पेयजल की फ्लोराइड समस्या को दूर नहीं कर देंगे, तब तक हमारे प्रयास इसी गति से जारी रहेंगे। यह कहना है मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का। मुख्यमंत्री राजे गुरूवार को लाडनूं के जैन विश्व भारती संस्थान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थीं। यहां उन्होंने कहा कि जिस तरह नागौर जिले के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने टीम भावना के साथ लगातार मेहनत कर जायल, डीडवाना, मकराना और लाडनूं में लिफ्ट कैनाल का पानी पहुंचाने का काम किया है, उसी तरह हमें आगे भी शेष जिले को फ्लोराइड मुक्त पानी मुहैया कराने के लिए मिशन मोड में काम करना है।

इससे पहले जिले के विधायकों ने पेयजल समस्या के निराकरण के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने सभी को सतत मॉनीटरिंग के साथ जल्द ही नागौर लिफ्ट पेयजल परियोजना का शेष काम भी पूरा किए जाने का आश्वासन भी दिया है।

शुद्ध पेयजल की मैकेनाइज्ड प्लानिंग तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना की पाइप लाइन से जिलेभर में शुद्ध पेयजल की मैकेनाइज्ड प्लानिंग तैयार की गई है। इस प्लानिंग के अनुसार ही पेयजल वितरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस वितरण प्रणाली में किसी भी स्तर पर लीकेज की समस्या नहीं होनी चाहिए।

कचरे के आधुनिक तकनीक से निस्तारण विकल्पों पर विचार

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सफाई पर खास ध्यान केन्द्रित करते हुए सभी नगरीय निकायों में कचरे के आधुनिक तकनीक से निस्तारण के विकल्पों पर विचार किए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि बायो वेस्ट डिस्पोजल की इकाईयां शुरू करने के काम में भी तेजी लाई जाए। साथ ही जायल क्षेत्र में नहरी पेयजल का वितरण शुरू होने के बाद माता सुख परियोजना की वितरण प्रणाली को समाप्त करने की बजाय इसे विकल्प के रूप में बचाकर रखा जाए, ताकि इससे मिलने वाला पानी कभी भी स्थानीय जरूरतों या उद्योगों के काम आ सके।

नागौर पशु मेले की समीक्षा के निर्देश

जिले से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि नागौर में लगने वाला पशु मेला जिले की पशुपालन आधारित अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण घटक है। इस मेले का आकार और वैभव बचाए रखने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने होंगे। मुख्यमंत्री ने बैठक में स्वच्छता, पॉलिथीन रोकथाम, राजस्व प्रकरण निस्तारण, फीडर सुधार तथा अमृत मिशन सहित अन्य विकास कार्यों की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सीआर चौधरी, सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, चिकित्सा राज्यमंत्री बंशीधर बाजिया, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष हरीश कुमावत, विधायक मनोहर सिंह, हबीबुर्रहमान, मानसिंह किनसरिया, मंजू बाघमार, सुखाराम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

read more: मुख्यमंत्री राजे आज आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगी