news of rajasthan
Chief Minister Vasundhara Raje's Jansamvad in Falna.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि सरकार के प्रयासों से अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिल रहा है। वर्तमान सरकार का प्रयास है कि वास्तविक रूप से हकदार कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे, उन्हें समय पर लाभ मिले। मुख्यमंत्री राजे ने अधिकारियों से कहा कि योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पात्रता का सत्यापन जरूरी है, लेकिन सत्यापन की प्रक्रिया से उन लोगों तक लाभ पहुंचने में देरी नहीं होनी चाहिए, जो पात्र हैं। सीएम राजे ने सोमवार को पाली जिले के फालना स्थित पार्श्वनाथ उम्मेद पीजी कॉलेज में बाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद करते हुए यह बात कही। लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री से कहा कि आपके नेतृत्व में शुरू की गई योजनाओं से हमारे जीवन में बड़ा बदलाव आया है। सीएम ने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं से मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली।

news of rajasthan
Image: पाली जिले के दौरे पर सीएम राजे बाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों से फालना में संवाद के करती हुई.

ऋण माफी के लिए किसानों ने सीएम राजे का जताया आभार

बाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद के दौरान किसानों ने उनके कल्याण के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के लिए आभार व्यक्त किया। किसानों ने मुख्यमंत्री राजे से कहा कि कर्जमाफी एवं विभिन्न अनुदान योजनाओं से उन्हें संबल मिला है और वे आर्थिक रूप से सशक्त होने की दिशा में बढ़ रहे हैं। किसानों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से क्षेत्र में हुए लाभ के लिए भी राज्य सरकार के प्रति आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री राजे ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि करीब 30 लाख किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ किया गया है।

Read More: योग और आयुर्वेद का बड़ा केन्द्र बनेगा राजस्थान: सीएम राजे

271 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री राजे ने जनसंवाद में बताया कि राज्य सरकार ने साढ़े चार साल में पाली जिले के विकास के लिए करीब 8 हजार करोड़ रूपए की स्वीकृतियां जारी की है, जबकि पिछली सरकार के पूरे 5 साल में केवल 2 हजार करोड़ रूपए खर्च किए गए थे। उन्होंने कहा कि बाली विधानसभा क्षेत्र में साढ़े चार साल में 811 करोड रूपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री राजे ने बाली एवं फालना नगरीय क्षेत्रों के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत दो अन्नपूर्णा वैन का शुभारंभ किया। उन्होंने बाली विधानसभा क्षेत्र के लिए 271 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया तथा विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। बता दें,  सीएम राजे मंगलवार को सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद करेगी।