news of rajasthan
CM Raje announces development works of over 19 crores in Jhalarapatan.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि झालावाड़ में जल्द ही पर्यटन परवान चढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यहां की चंद्रभागा और काली सिंध नदी तथा गोमती सागर का खासतौर पर पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा। धार्मिक महत्व को देखते हुए चंद्रभागा नदी पर घाटों के निर्माण सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। जून तक झालावाड़ में पीपाजी का पैनोरमा भी बनकर तैयार हो जाएगा। इन कार्यों के बाद प्रदेश में आने वाला पर्यटक कम से कम एक बार झालावाड़ घूमने जरूर आएगा। मुख्यमंत्री राजे बुधवार को झालावाड़ जिले के झालरापाटन में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने झालावाड़ के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पर्यटन विकास के बाद यहां की फिजा ही बदल जाएगी।

news of rajasthan
Image: झालरापाटन में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया जनसंवाद.

झालावाड़ अस्पताल में लैण्ड होगी एयर एम्बुलेंस, भोपाल के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में जनसंवाद के दौरान कहा कि झालावाड़ के अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा। यह प्रदेश का पहला अस्पताल होगा, जहां एयर एम्बुलेंस लैण्ड हो सकेगी। उन्होंने झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में थैलेसीमिया का अलग से वार्ड बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि जिले के 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को डिजिटाइज किया जाएगा। इससे सिलिकोसिस सहित अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि झालावाड़ के पुराने अस्पताल में सीएसआर गतिविधियों के तहत 50 कॉटेज बनाए जा रहे हैं। सीएम राजे ने यहां लोगों की मांग पर झालावाड़ से भोपाल वाया रटलाई-भालता बस सेवा प्रारम्भ करने की भी घोषणा की। झालावाड़ में लहसुन की बंपर पैदावार देखते हुए यहां बकानी और रायपुर में बाजार हस्तक्षेप योजना के अंतर्गत दो नए लहसुन खरीद केंद्र खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री राजे ने मंगलवार को खानपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान किसानों की मांग पर इस संबंध में निर्देश दिए थे। अब इसके स्वीकृति आदेश जारी कर दिए गए हैं।

news of rajasthan
Image: झालरापाटन जनसंवाद कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

लाभार्थी बोले- सपने में भी नहीं सोचा था, इतना बेहतर इलाज नि:शुल्क मिलेगा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभान्वित हुए लोगों ने कहा कि इस योजना ने हमें नया जीवन दिया है। हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि इतने गंभीर रोगों का हमें इतना बेहतर इलाज नि:शुल्क मिल पाएगा। सीएम राजे ने कहा कि राज्य सरकार को आप सबकी पूरी चिंता है। आप हमारा परिवार हैं और आपका हर दुःख-दर्द हमारा है। मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी लोकेश, प्रमोद, विमल, हेमराज, कृष्णा, राधिका, आदर्श, विजया, अक्षरा सहित अन्य लाभार्थियों से बातचीत कर उनके हालचाल जाने और योजना का फीडबैक भी लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार करवाने वाले बच्चों से भी बात की, उन्हें दुलारा और चॉकलेट दी।

Read More: सीएम राजे ने झालरापाटन में भगवान श्रीद्वारकाधीश के किए दर्शन

सीएम राजे के निर्देश पर दिल में छेद के मामलों में स्टडी के लिए टीम गठित

झालरापाटन में जनसंवाद के दौरान बच्चों में दिल में छेद के मामले अधिक संख्या में सामने आने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस पर स्टडी करवाएं कि ऐसा क्यों हो रहा है। सीएम राजे के निर्देशों के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इसके लिए तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जो इस संबंध में रिसर्च कर जल्द रिपोर्ट देगी।