news of rajasthan
Chief Minister Raje launched Bhamashah Digital Family Scheme.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को राजधानी जयपुर स्थित अमरूदों का बाग में आयोजित मुख्यमंत्री-लाभार्थी जनसवांद कार्यक्रम में ‘भामाशाह डिजिटल परिवार योजना’ का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री राजे ने अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांगजन, सफाई कर्मचारी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के ऋणमाफी योजना के लाभार्थी एवं नवनियुक्त सफाईकर्मियों के साथ जनसंवाद में कहा कि हमने हर वर्ग के गरीब परिवार को उसका हक दिलाने के लिए भामाशाह योजना शुरू की। जिसके माध्यम से न केवल कालाबाजारी रूकी बल्कि लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ सीधे उनके खाते में मिलने लगा। उन्होंने कहा कि अब भामाशाह डिजिटल योजना के माध्यम से जरूरतमंद परिवारों को अब घर बैठे मोबाइल पर सरकारी योजनाओं की सभी जानकारी मिल सकेगी। इस योजना में इंटरनेट सेवा युक्त स्मार्टफोन खरीदने के लिए राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र करीब 1 करोड़ भामाशाह परिवारों को दो चरणों में कुल एक हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। इसमें पांच सौ रुपए की पहली किस्त स्मार्टफोन के लिए तथा 500 रुपए की दूसरी किस्त इंटरनेट सुविधा के लिए दी जाएगी।

news of rajasthan
Image: ऋणी लाभार्थी को टोकन स्वरूप ऋण माफी योजना के अदेयता प्रमाण-पत्र प्रदान करती सीएम वसुंधरा राजे.

2 लाख रुपए तक के ऋण के ब्याज की राशि वहन करेगी राज्य सरकार

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि कारपेंटर, केश कलाकार, कुम्हार, मोची और प्लंबर के कौशल विकास के लिए दिए जा रहे 2 लाख रुपए के ऋण के ब्याज की राशि राज्य सरकार ही वहन करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास निगम से कर्ज लेने वाले एससी, एसटी, सफाई कर्मचारियों, दिव्यांगजनों और ओबीसी के 2 लाख रुपए तक के ऋण भी ब्याज सहित माफ किए हैं। 114 करोड़ रुपए की इस ऋण माफी से उन लोगों को लाभ मिल रहा है जो यह ऋण चुकाने में सक्षम नहीं थे। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने कुशल वित्तीय प्रबंधन करते हुए जरूरतमंदों को राहत देने के लिए हर प्रयास किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़क, बिजली, पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा व रोजगार के अवसरों को बेहतर बनाया है जिस कारण आज प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में नंबर वन है। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आज गरीब से गरीब परिवार भी बड़े निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।

Read More: आगामी चुनावों के लिए बीजेपी दे रही है अपने प्रवक्ताओं को टिप्स

हमने 184 नगरीय निकायों में 21 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की भर्ती की

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने स्वच्छ राजस्थान के निर्माण के लिए 184 नगरीय निकायों में 21 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की भर्ती की है। उन्होंने नवनियुक्त सफाई कर्मचारियों को बधाई देते हुए आह्वान किया कि स्वच्छता सैनिक स्वच्छ और स्वस्थ राजस्थान के निर्माण में जी-जान से काम करेंगे। राजे ने इस कार्यक्रम में लाभार्थियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। संवाद कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में विकास को गति मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सामाजिक समरसता लाने के लिए आर्थिक पिछड़े वर्ग के लोगों को भी योजनाओं का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री ने बजट में 270 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि राजस्थान के इतिहास में 21 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की भर्ती का काम पहली बार हुआ है।

news of rajasthan
Image: दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल वितरण के दौरान एक दिव्यांग के साथ स्कूटी पर सवार मुख्यमंत्री.

विभिन्न योजनाओं में पात्रों को वितरित किए चेक, स्मार्टफोन और मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

मुख्यमंत्री राजे ने एससी-एसटी वित्त निगम की योजनाओं में स्वरोजगार के लिए 31 मार्च 2016 तक 2 लाख रुपए तक के ऋणी 11 लाभार्थियों को टोकन स्वरूप ऋण माफी योजना के अदेयता प्रमाण पत्र तथा 11 लाभार्थियों को ऋण राशि के चेक प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने 11 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल तथा 11 लाभार्थियों को स्मार्टफोन भी वितरित किए। इससे पहले मुख्यमंत्री का लाभार्थी महिलाओं ने चुनरी ओढ़ाकार स्वागत किया। राजे ने सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा किट वितरित किए और उनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए तैयार की गई सफाई मार्गदर्शिका का विमोचन भी किया। इस अवसर पर कई मंत्री, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित थे।