cm raje
cm raje
cm raje
cm raje

राजस्थान ने तीन साल में जो विकास किया हैं वो पूर्ववर्ती सरकार अपने पूरे कार्यकाल में नही कर पाई। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में नई ऊंचाईयों को ना केवल छूआ हैं बल्कि कई कार्यों में राजस्थान देश में नंबर एक पर मौजूद हैं। सौर ऊर्जा उत्पादन, स्किल डवलपमेंट, भामाशाह योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण, कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने सहित कई क्षेत्रों में प्रदेश पूरे देश में नम्बर वन हैं। राजस्थान ने प्रदेश में असमान चुनौतियों का सामना कर तीन साल में विकास का कीर्तिमान कायम किया हैं।

मुख्यमंत्री राजे ने सीकर में किया 280 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

बुधवार को मुख्यमंत्री वसुधरा राजे सीकर के दौरे पर रही। सुराज के तीन साल पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सीकर में करीब 280 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने सीकर में आम जनसभा को संबोधित करते हुए सीकर में हुए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होने प्रदेश की जनता के प्यार और आशिर्वाद के बलबूते पर हर चुनौती को स्वीकारा हैं और प्रदेश के विकास का विजन लेकर चली। उन्होने कहा कि विकास के मामले में केवल 3 साल की अवधि में ही जमीन और आसमान का फर्क ला दिया है। इसी गति से काम करते हुए आने वाले 2 साल में प्रदेश को देश का सबसे खुशहाल राज्य बनाएंगे।

सीकर में 3 साल में 2 हजार 636 करोड़ के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सीकर वह मिट्टी है जिसने हमें देश पर मिटने वाले जांबाज़ सैनिक दिए हैं। सीकर में पिछले 3 सालों में कुल 2 हजार 636 करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए हैं। जिनमें करीब 91 करोड़ रुपये के ग्रामीण गौरव पथ, करीब 30 करोड़ रुपये के 24 नये 33 केवी जीएसएस, करीब 12 करोड़ रुपये से फतेहपुर-लक्ष्मणगढ़-धोद तथा दातारामगढ़ के गांवों में आरओ प्लांट, 58 करोड़ रुपये के नीमकाथाना क्षेत्र में ग्रामीण पेयजल परियोजनाएं, स्वास्थ्य भवनों के निर्माण तथा विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं पर 92 करोड़ रुपये, आरएसएचडीपी (एडीबी) के 317 करोड़ तथा आरएसआरडीसी के 125 करोड़ रुपये के काम शामिल हैं।

झुंझुनू और सीकर के 1100 गांवों की बुझाएंगे प्यास

मुख्यमंत्री ने सभा में घोषणा की कि कुम्भाराम लिफ्ट परियोजना के तहत सीकर जिले के 865 गांवों और 6 कस्बों तथा झुंझुनू जिले के 321 गांवों तथा 6 कस्बों की पेयजल योजना की डीपीआर बनाने के लिए करीब 5 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई है। इस स्वीकृति से इन दोनों जिलों की यह लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी।

जल स्वावलम्बन अभियान के लिए 1 करोड़ से अधिक का सहयोग

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए खाटूश्याम जी मंदिर ट्रस्ट की ओर से 21 लाख रुपये, मुम्बई प्रवासी उद्योगपति श्री मूलचंद कुमावत ने 11 लाख रुपये के चैक भेंट किए तथा डीएस ग्रुप फाउण्डेशन नई दिल्ली द्वारा 21 लाख रुपये और अजीतगढ़ क्षेत्र उद्यमी संघ की ओर से 51 लाख रुपये का सहयोग देने की घोषणा की गई।

शहीद वीरांगना को 19 लाख का पैकेज

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्रीमाधोपुर तहसील के दादिया रामपुरा निवासी शहीद नाथूराम महला की वीरांगना को राज्य सरकार की ओर से 19 लाख रुपये की सहायता राशि का पैकेज भेंट किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को शहीद नाथूराम महला की शहादत पर गर्व है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहीदों के परिवारों को पूरा सम्बल देगी।

इन विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

लोकार्पण/उद्धाटन स्थान लागत
सीवरेज प्रोजेक्ट फतेहपुर 57.16 करोड़
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान फतेहपुर 12.07  करोड़
स्मृति वन सीकर 7.83 करोड़
उपखण्ड अधिकारी कार्यालय खण्डेला 2.00
उपखण्ड अधिकारी रामगढ़ शेखावाटी 2.00
उप तहसील नेछवा 1.75
उप तहसील लोसल 1.75
सदर थाना नीमकाथाना 1.68
इको टूरिज्म प्रोजेक्ट हर्षनाथ प्रथम चरण 1.00
एनयूएलएम अन्तर्गत रैन बसैरा निर्माण   0.36
शिलान्यास

 

स्थान लागत
132 केवी ग्रिड सब स्टेशन वाटर वक्र्स सांवली रोड 14.74
9 नगर पालिकाओं में शहरी गौरव पथ   22.50
पूर्ण गठित शहरी जल योजना   26.00
सीवरेज योजना में 2 एमएलडी एसटीपी का निर्माण (अमृत योजना) सीवरेज कार्य कुल   120.81
प्याज मण्डी रसीदपुरा 4.80
उपखण्ड अधिकारी कार्यालय धोद 2.00
तहसील धोद   1.75
कुल   280.20