news of rajasthan
Chief Minister Raje gets 'Chief Minister of the Year' award for e-governance.

प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में जमकर काम हुआ है। राज्य सरकार के सहयोग से कई क्षेत्रों में नवाचार हुए हैं। ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में हुए नवाचारों के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए मुख्यमंत्री राजे को मिला ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवार्ड मंगलवार को प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अखिल अरोरा ने मुख्यमंत्री निवास पर सीएम राजे को भेंट किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा भी मौजूद थे।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री राजे को ई-गवर्नेंस के लिए ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवार्ड  भेंट करते हुए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता.

ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में राजस्थान आज देश का अग्रणी राज्य

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में राजस्थान आज देश का अग्रणी राज्य बन गया है। भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, ई-मित्र, सीएम हैल्प लाइन, बिग डाटा एनालिटिक्स, ई-ज्ञान, ई-संचार, ई-मंडी, राजकाज, राज नेट, राज ई-वैलेट, ई-मित्र प्लस, अभय कमांड सेंटर आदि के जरिए लोगों को लोक सेवाओं की त्वरित डिलीवरी संभव हुई है। सीएम राजे की पहल पर हुए इन नवाचारों तथा उपलब्धियों के लिए उनको ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’  सम्मान शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित 52वें स्कॉच समिट ‘वन नेशन वन प्लेटफॉर्म‘ में प्रदान किया गया था।

Read More: मुख्यमंत्री का निर्देश, मण्डफिया गांव का नाम होगा सांवलियाजी

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से यह अवॉर्ड मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के विशेषाधिकारी डॉ. अनुज सक्सेना एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक आरएल सोलंकी ने स्कॉच ग्रुप के चेयरमैन समीर कोचर से ग्रहण किया था।