news of rajasthan
Chief Minister Raje condemned the Alwar mob lynching incident.
news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

राजस्थान के अलवर जिले के रामगढ़ में मॉब लिंचिंग का एक नया मामला सामने आया है। यहां गो तस्करी के संदेह में एक व्यक्ति की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मामला सामने आने पर प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने घटना पर रोष जताते हुए कहा, ‘मैं अलवर में गो परिवहन से संबंधित वारदात में हुई एक व्यक्ति की नृशंस हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करती हूं। मामले में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज लिया है और दो संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर रही है। मैंने गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया को जल्द से जल्द मामले की छानबीन कर दोषियों को कड़ी सज़ा दिलाने के निर्देश दिए हैं। बता दें, अलवर में हरियाणा के कोलगांव निवासी 50 वर्षीय अकबर खान की गो तस्करी के संदेह में भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी।

प्रदेश के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा, ‘जो कोई शख्स इसके लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई गारंटी नहीं है कि हमने मृत्युदण्ड का कानून बनाया है तो कोई कल से ही कोई मृत्युदण्ड का भागी नहीं बनेगा। कोई मर्डर (हत्या) नहीं होगा। लेकिन हम कानून को सख्त करने की कोशिश कर रहे हैं।’

गौ रक्षकों का ग्रामीणों ने दिया साथ, पिटाई से हुई अकबर खान की मौत

अलवर जिले के रामगढ़ में हुई इस घटना ने बीते साल अलवर में हुई पहलू खान की हत्या मामले की याद ताजा कर दी है। मृतक की पहचान हरियाणा के कोलगांव के रहने वाले अकबर खान के रूप में हुई है। जानकारी के मुताबिक, खुद को गौरक्षक बताने वाले कुछ लोग इस भीड़ की अगुवाई कर रहे थे। उनका आरोप था कि वह अपने गांव से दो गाय लेकर अलवर के रामगढ़ लालमंड़ी जा रहे थे। तभी भीड़ ने उसे रोककर पूछताछ की और पीट-पीटकर मार डाला। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अलवर सरकारी अस्पताल भेज दिया।

Read More: अमित शाह आज जयपुर में, चुनावी रणनीति पर करेंगे चर्चा

पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि मृतक अकबर उर्फ़ रकबर पुत्र सुलेमान अपने साथी के साथ गायों को लेकर लालामंडी रामगढ़ से पैदल जा रहे थे। तभी रास्ते में कथित गौ रक्षकों के साथ ग्रामीणों ने उनकी पिटाई कर दी। इस दौरान अकबर का एक साथी तो भाग निकला, लेकिन अकबर भीड़ के हत्थे चढ़ गया। सूचना के बाद पुलिस ने अकबर को अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उसकी मौत हो गई। फिलहाल गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है और मौके पर पुलिस के अधिकारी भी मौजूद हैं।