news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सुराज गौरव यात्रा
news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे-राजस्थान गौरव यात्रा

प्रदेश में प्रत्येक 5 साल में सत्ता बदल जाने के ट्रेंड को तोड़कर फिर से सरकार बनाने के लक्ष्य को लेकर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे आज से राजस्थान गौरव यात्रा की शुरूआत करने जा रही हैं। उनकी यह रथयात्रा उदयपुर संभाग के के राजसमंद जिले में स्थित चारभुजानाथ मंदिर से शुरू होगी जहां भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना करेंगे। यात्रा की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। राजस्थान गौरव यात्रा के तहत मुख्यमंत्री राजे चारभुजानाथ मंदिर पधार चुकी हैं। यहां मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद शाह रथयात्रा को रवाना करेंगे। राजस्थान गौरव यात्रा में 100 कार्यकर्ता और 2000 बाइकर्स हमेशा यात्रा में साथ रहेंगे। याद​ दिला दें, पहले इस यात्रा का नाम सुराज गौरव यात्रा था जिसे अब बदल कर राजस्थान गौरव यात्रा किया गया है।

मुख्यमंत्री राजे चारभुजानाथजी मंदिर से चुनावी यात्रा तीसरी बार शुरू करने जा रही हैं। इससे पहले 2003 और 2013 में भी वहीं से चुनावी यात्रा की शुरूआत हुई थी। दोनों ही चुनावों में भाजपा सरकार ने राजस्थान में जीत दर्ज की है।

Read more: राजस्थान गौरव यात्रा में मुख्यमंत्री राजे का बेहद खास रथ, जानिए इसकी खासियत

क्या खास है राजस्थान गौरव यात्रा में

राजस्थान राजस्थान गौरव यात्रा पूरे प्रदेश की परिक्रमा 58 दिनों में पूरी होगी। इस दौरान 6054 किलोमीटर का सफर तय होगा। इन 58 दिनों में से रथ यात्रा 40 दिन भ्रमण करेगी और 18 दिन का विश्राम होगा। यह यात्रा प्रदेश की 200 विधानसभा में से 165 से होकर गुजरेगी। शेष विधानसभा क्षेत्रों में मोर्चा सांसद उपयात्रा संभालेगी। प्रत्येक विधानसभा के बाद अगली विधानसभा के बीच विराम होगा। 371 जगहों पर यात्रा के स्वागत कार्यक्रम होंगे। इस दौरान 134 आम सभाएं भी होंगी जिन्हें मुख्यमंत्री राजे संबोधित करेंगी। यात्रा के बीच कई शिलान्यास और उद्घाटन होने की भी उम्मीद है। 30 सितम्बर को पुष्कर (अजमेर) में इस यात्रा का समापन होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे।

खास रथ में सवार होंगी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जिस रथ में सवार होंगी, असल में यह एक बस है जिसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यह चुनावी रथ पूरी तरह वातानुकूलित है। इसमें कुर्सी से लेकर सोफा तक लगा हुआ है। इसमें इतनी जगह है कि आराम से दो से चार लोगों की मिटिंग ली जा सकती है। रोजमर्रा की हर जरूरत का ध्यान इसमें रखा हुआ है। नीचे से छत पर जाने के लिए एक लिफ्ट भी यहां मौजूद है। रथ के अंदर इंटरनेट और टीवी स्क्रीन की व्यवस्था भी की गई है। रथ में माइक एवं स्पीकर्स की सुविधा भी उपलब्ध है जो पूरी तरह ऑटोमेटिक है। इसपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी सुप्रीमो अमित शाह सहित मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी के बड़े-बड़े कटआउट्स लगाए जाएंगे। रथ यानि बस की छत पर एक ओपन स्टैण्ड बनाया जाएगा, जहां से मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी।

यात्रा कार्यक्रम

दिनांक 4 से 10 अगस्त – उदयपुर संभाग
दिनांक 16, 17, 19 व 20 अगस्त – भरतपुर संभाग
दिनांक 23 से 29 अगस्त – जोधपुर संभाग
दिनांक 2 से 7 सितम्बर – बीकानेर संभाग
दिनांक 10 से 13 सितम्बर – कोटा संभाग
दिनांक 16 से 20 सितम्बर – जयपुर संभाग
दिनांक 23, 24 और 26 से 30 सितम्बर – अजमेर संभाग

Read more: मुख्यमंत्री राजे की राजस्थान गौरव यात्रा से पहले अपने क्षेत्र में सांसद भी निकालेंगे उप-यात्रा