news of rajasthan
Changing of Jhalawar due to industrial development: Chief Minister Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष में प्रदेश में औद्योगिक विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। इससे झालावाड़ जिला भी अछूता नहीं रहा है। आज औद्योगिक विकास के कारण प्रदेश के साथ-साथ झालावाड़ जिले की तस्वीर भी बदल रही है। मुख्यमंत्री राजे सोमवार को झालावाड़ जिले के डग विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से रूबरू हो रही थीं। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि तीस साल पुराने झालावाड़ और आज के नए झालावाड़ में बड़ा बदलाव आ गया है। आज हर क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयां यहां का गौरव बढ़ा रही हैं। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। सीएम राजे ने कहा कि प्रदेशभर में ऋण माफी योजना शुरू हो गयी है, जिससे करीब 30 लाख किसानों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी कृषि ऋण माफी की योजना है। उन्होंने बताया कि इससे झालावाड़ के लगभग 1 लाख 14 हजार 200 किसानों का 251 करोड़ रुपए का कर्ज माफ होगा। अकेले डग विधानसभा क्षेत्र में 32 हजार किसानों का 70 करोड़ रुपए का कर्ज माफ होगा।

news of rajasthan
Image: झालावाड़ जिले के डग विधानसभा क्षेत्र के लोगों से संवाद करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

बीएसबीवाई के लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री को बताया गरीबों की मसीहा

उन्हेल में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री से कहा कि आप गरीबों की मसीहा हैं। आपके द्वारा चलाई गयी यह योजना गरीबों के लिए वरदान है। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि यह योजना नहीं होती, तो शायद हम भी आज यहां नहीं होते। मुख्यमंत्री राजे ने संवाद के दौरान योजना के लाभार्थियों से हाल जाने और फीडबैक भी लिया। सीएम ने बताया कि बीएसबीवाई के तहत तीन करोड़ रुपए के बीमा क्लेम से डग विधानसभा क्षेत्र के 14 हजार 500 लोग लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गम्भीर बीमारियों का इलाज कराने वाले लाभार्थियों और उनके परिजनों से भी बातचीत की। उन्होंने बच्चों को दुलारा उनके स्वस्थ भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

Read More: सीएम राजे ने झालावाड़ में 648 लाख रुपए की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

तीर्थ योजनाओं के लाभार्थियों ने कहा, राज्य सरकार ने मन की मुराद पूरी की

मुख्यमंत्री राजे जनसंवाद के दौरान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजनाओं के लाभार्थियों से भी रूबरू हुईं। योजना के लाभार्थियों ने कहा कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कर पाएंगे। राज्य सरकार ने उनके मन की मुराद पूरी की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि देश की पहली इस योजना के तहत प्रदेश के 36 हजार वरिष्ठजनों को विशेष ट्रेन से और 5200 यात्रियों को हवाई जहाज से देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा करवायी है। झालावाड़ जिले के 1500 लोगों ने ट्रेन से और 380 लोगों ने हवाई जहाज से यात्रा की है। मुख्यमंत्री ने राजश्री योजना की लाभार्थियों से भी बात की।

news of rajasthan
Image: डग विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी की चाबी सौंपती हुई मुख्यमंत्री राजे.

सीएम ने वि​भिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति-पत्र किए वितरित

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने शुभशक्ति योजना, राजश्री योजना, पालनहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति-पत्र प्रदान किए। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप एवं दिव्यांगों को स्कूटी वितरित की। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को बारां जिले में जनसंवाद करेंगी।