suresh-prabhu

आज मंगलवार का दिन राजस्थान रेलवे के लिए मंगलकारी रहा। केंद्रीय रेलमंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आज राजस्थान को रेलवे क्षेत्र में अनेकों सौगातें दी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में राजधानी जयपुर के रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को जयपुर से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

राजस्थान को एक दिन में दी 367 करोड़ रूपए की विकास भेंट:

केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने राजस्थान को कुल 367.57 करोड़ रूपए की अनेकों नयी परियोजनाओं का उपहार दिया। पहले जयपुर जंक्शन पर आयोजित कार्यक्रम में रेलमंत्री प्रभु ने यहां एक तृतीय प्रवेश द्वार व प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 पर एस्कलेटर और 500 किलोवॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। फिर रिमोट द्वारा दिल्ली से झन्झुनु और झुंझुनू से दिल्ली के लिए ट्रैन का शुभारम्भ किया। आज के दिन रेलमंत्री ने राजस्थान के सरदारशहर-रतनगढ़ को नयी रेल लाइन की सौगात दी। साथ ही जयपुर से ही रिमोट के ज़रिये सीकर-फतेहपुर शेखावाटी ट्रैन को हरी झंडी दिखाई व डीआरएम अजमेर कार्यालय में सौर ऊर्जा पैनल का शिलान्यास भी किया। रेलमंत्री ने मारवाड़-चंडावल रेलखण्ड के दोहरीकरण कार्य का लोकार्पण करके सीकर-फतेहपुर शेखावटी आमान परिवर्तित रेललाइन पर रेल सेवा का शुभारंभ भी रिमोट के माध्यम से किया।

राजस्थान में रेलवे नेटवर्क को मज़बूत करेगी केंद्र सरकार:

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि भारत सरकार देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में रेलवे नेटवर्क को मज़बूत करने पर काम कर रही है। केंद्र सरकार ने राजस्थान में अनेकों रेलवे प्रोजेक्ट्स के सफल क्रियान्वयन के लिए 2014-15 में 186% बजट बढ़ाकर दिया था। वहीँ अब 2017-18 के लिए इसे 442% करते हुए 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। राजस्थान में रेलवे का ढांचागत सुधार कर प्रदेश के हर हिस्से को देश के सभी भागों से जोड़ा जायेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राज्य में अब तक 42% ट्रैन का विद्युतीकरण हो चुका है। सरकार ने अगले 5 साल में इसे दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

आने वाले दिनों में राजस्थान को मिलेगी और सुविधाएं:

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि जनता की सुविधा को ध्यान में ऱखकर अगले कुछ दिनों में अजमेर-हरिद्वार ट्रैन को उदयपुर तक बढ़ाया जायेगा। झीलों की नगरी उदयपुर में कंटेनर डिपो की स्थापना करके राजस्थान के इस शहर को रेल माध्यम से दक्षिण भारत से जोड़ा जायेगा। इसके साथ ही राजस्थान से महाराष्ट्र के शिरडी तक नयी रेल चलाई जाएगी व अरावली एक्सप्रेस का नाम अमरापुर एक्सप्रेस किया जायेगा।

रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण का विचार वसुंधरा सरकार की देन:

अपने सम्बोधन में रेलमंत्री प्रभु ने कहा कि हमारे रेलवे स्टेशन साफ़-सुथरे रहे, इसके साथ ही ज़रूरी है कि ये सुन्दर भी दिखें। आज देशभर में रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य दीर्घ स्तर पर किया जा रहा है। स्टेशन के  सौंदर्यीकरण का यह कार्य मुख्यमंत्री राजे के विचारों से प्रेरित है। इसकी पहल वसुंधरा राजे ने राजस्थान से की थी। केंद्र सरकार के साथ-साथ आज राजस्थान मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ रहा है व आज देश का अग्रणी राज्य बनने जा रहा है।

राजस्थान को रेलवे में ढेरों सौगात देने पर आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे रेलमंत्री सुरेश प्रभु के साथ जयपुर एयरपोर्ट तक गई। व राजस्थान आने के लिए धन्यवाद दिया।