solar panel

राजस्थान ऊर्जा के क्षेत्र में देश में सबसे अग्रणी राज्यों में से एक हैं। यहां पर सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा के परंपरागत स्त्रोत पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने से ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश अव्वल हैं। राज्य सरकार के बिजली बचाने के प्रयासों औऱ बिजली की छीजत को घटाने से प्रदेश बिजली की समस्याओं से मुक्त हो चुका हैं। राजस्थान सरकार अब आम आदमी, गांव, शहर, ढाणी या कस्बों में पर्याप्त मात्रा में विद्युत सप्लाई कर रही हैं। ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश के अव्वल होने से हर समय निवेशकों का सीधा नजरिया राजस्थान की ओऱ ही रहता हैं। निवेशक ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान को ही चुनना पसंद करते हैं क्योंकि राजस्थान सरकार ने निवेशकों के लिए पर्याप्त सुविधाएं, प्रशासनिक शीतलता औऱ बेहद उचित प्रबंधन किया हैं जिससे निवेशक प्रदेश में निवेश करने के लिए तत्पर रहते हैं।

राजस्थान ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर

हाल ही में केंद्र सरकार राजस्थान में ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने के लिए निवेशकों को राजस्थान की और ला रही हैं। केंद्र सरकार राजस्थान के गांवों में सौलर ऊर्जा से परिपूर्ण करने के लिए निवेशकों को तलाश में हैं। वसुंधरा सरकार और मोदी सरकार मिलकर राजस्थान के गांवों को रोशन करने के लिए प्रदेश में निवेशकों की तलाश में है। राजस्थान ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर है और आने वाले समय में राजस्थान ऊर्जा से राजस्व प्राप्त करने वाले राज्य के तौर पर कार्य कर रहा हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे में प्रदेश में कई जिलों, गांवों व कस्बों में सोलर प्लांट और घरों में सोलर सिस्टम लगाने को प्रोत्साहन दिया हैं। जिसका बेहतरीन परिणाम भी सामने आ रहा हैं।

निवेशकों के लिए तैयार हैं राजस्थान

ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर एनर्जी के प्रसार के उद्देश्य से केंद्र सरकर राज्य में निवेशकों को तलाश में जुटी हैं। सोलर रूफ-टॉप ऑफ ग्रिड सिस्टम और छोटे सोलर प्लांट के निवेशकों को ग्रामीण क्षेत्रों में रूचि दिखाने पर केंद्र सरकार प्राथमिकता से कार्य करेगी। केंद्रीय सौर ऊर्जा मंत्रालय में राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से ग्रामीण क्षेत्रो में सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने की कवायद शुर कर दी हैं। सोलर रूफ-टॉप ऑफ ग्रिड सिस्टम सस्ता औऱ सरल होने के साथ-साथ निवेशकों के लिहाज से भी सहुलियत भरा होने के कारण निवेशकों को केंद्रीय मदद के ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

राजस्थान बना निवेशकों की पहली पसंद

राजस्थान में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश चाहने वाले निवेशकों के लगातार आवेदन आ रहे हैं। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान सभी निवेशकों की पसंद बना हुआ हैं। वर्तमान में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में अधिक फोकस किया हैं जिससे निवेशकों को इस क्षेत्र में किसी प्रकार की समस्या ना हों। केंद्र ने सोलर रूफ-टॉप ऑफ ग्रिड सिस्टम और छोटे पॉवर प्लांट के लिए निवेशकों को सब्सिडी सहित उपकरण खरीद पर कर में छूट, सस्ते दर पर ऋण सहित कई ऑफर दिए हैं। निवेशकों को लुभाने के लिए राजस्थान सरकार का अक्षय ऊर्जा निगम की हर संभव कोशिश कर रहा हैं।