गर्मी में हर किसी को ध्यान रखना चाहिए इन 5 बातों का ख्याल

news of rajasthan

गर्मियों में तरोताजा रहने के उपाय

प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर है। गर्मी कहर भरपा रही है। दोपहर में आसमान से मानो आग बरस रही हो और पारा 47 के पार पहुंच चुका है। अभी जून का महीना शेष है लेकिन तपन किसी भी लिहाज से चैन नहीं लेने दे रही। शाम 6 बजे के बाद भी गर्म हवाएं किसी भी तरीके से सहन करने के लायक नहीं। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए यह 5 उपाय करने से राहत मिल सकती है। जानिए गर्मी से राहत के यह 5 खास उपाय …

news of rajasthan

1. गर्मी में तापमान बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि धूप में न निकलें। अगर बाहर निकलना बहुत जरूरी है तो छाता और पानी की बोतल साथ लेकर ही निकलें और घूट घूट पानी पीते रहे। जरूरत हो तो ग्लूकोस वाला पानी पिये। अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीम इस्तेमाल करना स्किन के लिए अच्छा रहेगा।

news of rajasthan

2. गर्मी के मौसम में बहुत जरूरी है कि बॉडी हाइड्रेटेड रहें। शरीर में पानी की कमी होने से दिक्कत होती है। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजें लेती रहें और पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

news of rajasthan

3. गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में दो बार नहाने की कोशिश करें तो बेहतर रहेगा। एक बार सुबह और दूसरी बार सोने से पहले नहाने से न केवल रात में अच्छी नींद आएगी, अच्छी नींद आने से थकान भी नहीं होगा और आप हमेशा फ्रेश फील करेंगे।

news of rajasthan

4. इन दिनों ज्यादा स्पाइसी फूड न खाएं। नॉनवेज से भी दूरी बना सके तो बेहतर रहेगा। इस तरह का खाना खाने से आपको गैस, अपच जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। खाने में जूस और खीरा, टमाटर, दही आदि को शामिल करें।

news of rajasthan

5. गर्मियों में बेहतर होगा कि नहाने के पानी में डिटॉल मिलाकर नहाया जाए। टाइट जिंस व चुस्त कपड़ों की जगह थोड़े ढीले व सूती कपड़े पहनें। अच्छे टेल्क एवं सोप का इस्तेमाल करें।

read more: राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन को सौंदर्यीकरण में मिला तीसरा स्थान

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.