SBI
SBI
SBI
SBI

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में उसकी 5 सब्सिडियरी बैंकों का अब विलय हो रहा है। केंद्रीय केबिनेट की ओर से विलय को मंजूरी मिलने के बाद स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर जैसी बैंक अब SBI के नाम से ही जानी जाएंगी।

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर अब एसबीआई बनी

सरकार के आदेश के बाद राजस्थान में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर एसबीआई में ही मर्ज हो जाएगी। बता दें कि एसबीआई की पांच सहयोगी बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद शामिल हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर शेयर बाजार में लिस्टेड हैं।

सबसे ज्यादा कस्टमर्स हैं एसबीआई के पास

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाखा की दृष्टि से एसबीआई दुनिया की सबसे बड़ी बैंक है। अब बैंक विलय की मंजूरी के फैसले के उपरांत इन बैंकों के मर्जर के बाद जो एंटिटी बनेगी, उसके पास 37 लाख करोड़ का एसेट बेस और 50 करोड़ से अधिक कस्टमर्स होंगे। एसबीआई ने 2008 में सहयोगी बैंक स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र को अपने साथ मिलाया था। इसके दो साल बाद उसने स्टेट बैंक ऑफ इंदौर का मर्जर अपने साथ किया था।

36 देशों में है एसबीआई की ब्रांच

एसबीआई ने हमेशा कहा है कि वह सहयोगी बैंकों को अपने साथ मिलाना चाहता है। एसबीआई की मुख्यत: 16,500 ब्रांच हैं। उसकी 191 ब्रांच विदेश में हैं, जो 36 देशों में फैली हैं। बैंक की सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में करीब 85,356 शाखाएं हैं, जिनमें किराए के भवनों से भी चल रही हैं।