news of rajasthan
News of Rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान चुनाव आयोग ने प्रदेश में होने वाले राजस्थान उपचुनावों का टाइमटेबल घोषित कर दिया है। राजस्थान उपचुनाव 29 जनवरी, 2018 को होंगे। राजस्थान में 2 लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। इस संबंध में 3 जनवरी को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी रखी गई है। 11 जनवरी को आवेदन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 15 जनवरी तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं। इसके ठीक 14 दिन बाद यानि 29 जनवरी को मतदान होंगे। एक फरवरी, 2018 को मतगणना होगी और शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 3 फरवरी को राजस्थान उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।

प्रदेश में राजस्थान उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। आचार संहिता संबंधित क्षेत्रों में ही लागू होगी। इस दौरान संबंधित क्षेत्र यथा अलवर, अजमेर और मांडलगढ़ ​में कोई नई घोषणाएं नहीं हो सकेंगी। आचार संहिता प्रत्याशी, राजनीतिक दल और सरकार तीनों पर लागू होगी।

आपको बता दें कि राजस्थान में अजमेर और अलवर लोकसभा सहित मांडलगढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न होने हैं। ऐसे में प्रदेश में राजस्थान उपचुनाव की चुनावी सियासत शुरू हो गई है। अजमेर से किसान महासभा और आम आदमी पार्टी अपना-अपना प्रत्याशी उतारने की पहले ही घोषणा कर चुकी है। वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से राम स्वरूप लांबा को उम्मीदवार घोषित किए जाने की बात सामने आ रही है। कांग्रेस से अभी तक सचिन पायलेट को उतारे जाने की बात सुनने में आ रही थी लेकिन अभी तक यह निश्चित नहीं हुआ है। भाजपा अलवर लोकसभा सीट से डॉ. जसवंत यादव और मांडलगढ़ से शक्तिसिंह हाड़ा को प्रत्याशी बना सकती है।

read more: चिकित्सकों की हठ’ताल समाप्त, आज से अस्पताल लौटै डॉक्टर्स व रेजीडेंट

1 COMMENT