प्रदेश में विधानसभा से पहले 2 निकायों, 1 जिला परिषद और 13 पंचायत समिति में होगा उपचुनाव

राजस्थान में हाल ही चुनाव आचार संहिता लागू करने के साथ ही चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है। इसके बाद से प्रदेश में राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं के दौरे भी तेज हो गए हैं। भाजपा नेता जहां अपनी रणनीतियों पर संगठन कार्यकर्ताओं के साथ मंथन पर जुट हुए हैं, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों राजस्थान में रैली कर रहे हैं। राज्य विधानसभा चुनाव की इस सरगर्मी के बीच राज्य में दो नगरीय निकायों के तीन वार्ड और पंचायतीराज संस्थाओं में जिला परिषद सदस्य की एक सीट और 10 पंचायत समितियों के 13 सदस्यों के लिए उपचुनाव कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को नगरीय निकायों के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी है। वहीं, पंचायतीराज संस्थाओं के लिए अधिसूचना आगामी 12 अक्टूबर को जारी की जानी है।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान में विधानसभा से पहले 2 निकायों, 1 जिला परिषद और 13 पंचायत समिति में होगा उपचुनाव.

निकायों में 22 अक्टूबर और पंचायतीराज संस्थाओं में 27 अक्टूबर को होगा मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग की जानकारी के अनुसार चूरू जिले की नगरपालिका छापर के वार्ड संख्या 3 एवं 4 और नगरपालिका राजगढ़ के वार्ड संख्या 24 के रिक्त पदों पर 22 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही सोमवार से नामांकन पत्र जमा कराने का कार्य शुरू हो गया, यह 11 अक्टूबर तक चलेगा। निकायों के उपचुनाव के लिए 22 अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गणना 24 अक्टूबर को होनी है।

Read More: राजस्थान: जीएसटी रजिस्टर्ड व्यापारी को मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा कवर

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रेस नोट के अनुसार पंचायतीराज संस्थाओं में अलवर जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 12 में उपचुनाव कराए जाएंगे। इसी तरह पंचायत समिति मांडलगढ़ के वार्ड 6, सुजानगढ़ के वार्ड 20, अलसीसर के वार्ड 8, पिपराली के वार्ड 19, लाडपुरा के वार्ड 14, बीदासर के वार्ड नौ, लवाण के वार्ड 5, बाड़ी के वार्ड नौ, 13 एवं 18, मेड़ता के वार्ड दो, नादौती के वार्ड 14 और जैतारण के वार्ड चार के लिए उपचुनाव कराया जाएगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग 12 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद 27 अक्टूबर को मतदान होगा। लेकिन मतदान आवश्यक होने की दिशा में ही करवाया जाएगा। अगर प्रत्याशी र्निविरोध चुने जाते हैं तो मतदान कराने की आवश्यकता नहीं होगी। मतदान होता है तो मतों की गणना 29 अक्टूबर, 2018 होगी।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.