news of rajasthan
Bundi-Gudha Dam project permanently solve drinking water problem: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सोमवार को बूंदी के देई गांव में अखिल भारतीय मीणा जनजाति सामूहिक विवाह सम्मेलन में पहुंची। उन्होंने यहां करीब 200 नव-विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री राजे ने स्थानीय लोगों की अरसे से लंबित पीने के पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए गुढा बांध से पेयजल परियोजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गुढा बांध पेयजल परियोजना की विस्तृत कार्ययोजना जल्द से जल्द तैयार की जाएगी और एक वर्ष के भीतर क्षेत्रवासियों को पेयजल उपलब्ध कराकर बड़ी राहत प्रदान की जाएगी। राजे ने कहा कि हमारी सरकार विकास के संकल्प के साथ काम कर रही है और बूंदी जिले के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

news of rajasthan
Image:  बूंदी के देई गांव में अखिल भारतीय मीणा जनजाति सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सीएम ने नैनवां-खटकड़ मार्ग के लिए 29 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी

मुख्यमंत्री राजे ने कार्यक्रम में नैनवां-खटकड़ मार्ग के लिए 29 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी। उन्होंने खटकड़-केशवरायपाटन सड़क मार्ग पर प्रगतिरत कार्य के तहत शेष 27 किलोमीटर के लिए 9.3 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। राजे ने मीणा समाज की मांग पर बूंदा मीणा पैनोरमा की मांग पूरा करने के लिए प्रयास करने आश्वासन भी दिया। उन्होंने यहां विभिन्न सड़कों के विकास के लिए 38 करोड़ 50 लाख रुपए की योजनाओं को भी स्वीकृति प्रदान की। सीएम राजे ने सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि सर्व समाज को ऐसे कार्यक्रमों की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की लघु-सीमान्त कृषकों को 2 लाख रुपए तक के ऋण तथा अनुसूचित जाति जनजाति निगम की ऋण माफी योजनाओं से किसान एवं अनुसूचित जाति, जनजाति को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि गत साढे चार वर्षों में बूंदी जिले में चार हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाकर प्रगति के नए आयाम स्थापित किए गए हैं।

Read More: सीएम राजे 1 मई से नागौर जिले के तीन दिवसीय दौरे पर

अगस्त तक पूरी हो जाएगी गेंता-माखीदा ब्रिज निर्माण परियोजना

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने बूंदी शहर की आधी आबादी को वन क्षेत्र से मुक्त कर स्थानीय निवासियों की बरसों पुरानी समस्या का स्थाई समाधान कर दिया है। साथ ही, गेंता-माखीदा की पुलिया का कार्य तेजी से चल रहा है और यह परियोजना अगस्त महीने में पूरी हो जाएगी। सीएम राजे ने विवाह सम्मेलन में नवविवाहित जोड़ों को सामूहिक विवाह अनुदान एवं विवाह प्रमाण-पत्र सौंपे। इसके बाद मुख्यमंत्री मंच से उतरकर वर-वधु के जोडों के बीच पहुंचीं और एक-एक जोड़े का परिचय लिया और आशीर्वाद दिया। समारोह में राज्यसभा सांसद डॉ. किरोडी लाल मीणा ने कहा कि नदियों को जोड़कर पेयजल समस्या के स्थाई समाधान हेतु 13 जिलों के लिए 37 हजार करोड़ रुपए की परियोजना राजस्थान की तकदीर बदलने वाली साबित होगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री राजे का आभार भी जताया।