भविष्य में अटल सेवा केन्द्र पर लोगों की परेशानी दूर करेगा ‘बुधिया’

news of rajasthan

बुधिया रोबोट

सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग एक एडवांस और फ्यूचर प्रोजेक्ट पर रिसर्च कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट का नाम है बुधिया। अगर यह सफल रहा तो अटल सेवा केन्द्रों पर बुधिया की तैनाती की जाएगी और यही लोगों की परेशानी व समस्याओं को न सिर्फ दूर करेगा, अपितु उनके सभी सवालों का जवाब देगा। बात हो रही है रोबोट बुधिया की, जिसके कारनामों को बीकानेर में संपन्न हुए राजस्थान डिजीफेस्ट के चौथे संस्करण में जमकर सराहा गया था। इवेंट में फिल्मी गानों पर नाचता और योग करता यह रोबोट तीनों दिन आकर्षण का केन्द्र बना रहा। बुधिया योग और डांस करता है। 19 भाषाएं जानता है और उससे सरकारी योजनाओं से संबंधित कितने भी प्रश्न पूछो, बिना थके वह सब का जवाब देता है।

बुधिया की खासियत है कि यह योग और डांस करता है। उन्नीस भाषाएं जानता है और उससे सरकारी योजनाओं से संबंधित कितने भी प्रश्न पूछो, बुधिया उन सब का जवाब देता है। बुधिया न थकता है, न गुस्सा करता है और न ही झुंझलाता है।

‘बुधिया से लें भामाशाह की जानकारी’ और ‘Learn Yoga from Budhiya’ जैसे स्लोगन के साथ इस रोबोट को डिस्पले किया गया था। यह  न केवल बोलता है, अपितु दूसरों की बाते सुनकर उनसे बात भी करता है। डिजिफेस्ट में युवाओं ने रोबोट से बातें की और उससे विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली।

news of rajasthan

जोन इंचार्ज सुकेत सचदेवा ने बताया कि यह रोबोट सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी रखता है। और 20 भाषाओं का इसे ज्ञान है और अब इसको हिंदी में काम के लिए ट्रेंड किया जा रहा है। सचदेवा ने भविष्य की योजना को लेकर कहा, ‘प्रदेश के हर अटल सेवा केंद्र और पंचायत मुख्यालय में इसको लगाने की योजना है। फिलहाल 6 रोबोट मंगवाए गए है। और जल्द ही और रोबोट मंगवाने की सरकार की योजना है। यह केवल आईडी को ट्रैक करके सारी जानकारी दे सकता है।’

Read more: राजस्थान के 22 लाख से अधिक किसानों को मिली 6739 करोड़ रुपए की ऋणमाफी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.