news of rajasthan
BJP will get Bone Kalash Yatra, PM Modi distributes-asthi-kalash-of-late-atal-bihari-vajpayee-to-all-the-state-presidents.

भारतीय जनता पार्टी पूरे देश में पार्टी की नींव रखने वाले सदस्यों में से एक और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकालने जा रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को अशोक रोड स्थित भाजपा मुख्यालय में सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों को अस्थि कलश सौंपे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष इन कलश को अपने-अपने राज्यों में ले जाएंगे, जहां अस्थि यात्राएं निकाली जाएंगी और श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की जाएंगी। इस मौके पर अटलजी की दत्तक बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य भी मौजूद रहीं।

news of rajasthan
Image: भाजपा प्रदेशाध्यक्षों को अटलजी के अस्थि कलश सौंपते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.

वाजपेयी ने 16 अगस्त को दिल्ली के एम्स में ली थी अंतिम सांस

बता दें, इससे पहले अटलजी की अस्थियां 19 अगस्त को हरिद्वार में प्रवाहित की गई थीं। नमिता ने इन्हें प्रवाहित किया था। इस मौके पर अटलजी की नातिन निहारिका, अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। अटलजी ने 16 अगस्त को दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली थी। वह लंबे समय से बीमार थे और दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। अटलजी की अंतिम यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा हेडक्वार्टर से स्मृति स्थल तक पांच किलोमीटर पैदल चले थे।

अटलजी की अस्थियां 100 नदियों में प्रवाहित करेगी भाजपा

भाजपा के प्रवक्ता भूपेंद्र यादव ने बताया था कि अटलजी की अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया जाएगा। इसके अलावा, 20 दिनों तक देश के सभी राज्यों में प्रार्थना सभाएं रखी जाएंगी। दिल्ली में 20 अगस्त को इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रार्थना सभा रखी गई थी। 23 अगस्त को लखनऊ में आयोजन होगा। बता दें, अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश को दिल्ली भाजपा कार्यालय में दर्शन हेतु रखा गया। अब सभी प्रदेश अध्यक्ष अपने-अपने राज्यों में अस्थि कलश लेकर जाएंगे, इसके बाद पूरे राज्य में अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी।

Read More: वाजपेयी का जीवन देश, समाज और हम सब के लिए अनुकरणीय: मुख्यमंत्री राजे

राजस्थान में बुधवार को विशेष विमान से अटलजी के अस्थि कलश लेकर भाजपा अध्यक्ष मदनलाल सैनी जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से इन्हें एयरपोर्ट से सीधे भाजपा प्रदेश मुख्यालय लाया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रही। जिला मुख्यालय पर सभी भाजपा विधायक व नेताओं ने पूर्व पीएम को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।