news of rajasthan

news of rajasthan
राजस्थान में किसानों के कल्याण हेतु वसुंधरा राजे सरकार लगातार अहम घोषणाएं कर रही है। प्रदेश के किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर सरसों, चना, गेहूं और लहसुन सहित अन्य फसलों की खरीद की जा रही है। इसी के तहत राज्य सरकार किसानों से ली गई फसल का भुगतान करना गुरूवार (26 अप्रेल) से शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार पहले दिन राज्य सरकार करीब ढ़ाई हजार किसानों के खातों में भुगतान करेगी। वहीं अगले सप्ताह तक प्रदेश के 56 हजार किसानों को उनकी फसल का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद शेष रहे किसानों को आगामी दिनों के भीतर अतिशीघ्र भुगतान की व्यवस्था की जाएगी।

जनसंवाद के दौरान किसानों ने बताई थी समस्या

गौरतलब है कि पाली जिले में जनसंवाद के दौरान किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी गयी उनकी फसल के भुगतान में देरी होने की जानकारी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को दी थी। जिस पर सीएम राजे ने तुरंत अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी मांगी थी। इस पर अधिकारियों ने कहा था कि राजफैड को 200 करोड़ रूपए प्राप्त हो गए हैं और आगामी 2-3 दिन में ही किसानों को उनकी फसल का भुगतान कर दिया जाएगा।

राजफैड के माध्यम से ऑनलाइन होगा भुगतान

राजफैड के माध्यम से किसानों को फसलों की कीमत का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। सरकार किसी भी प्रकार के बिचौलियों व मध्यस्थों से किसानों को बचाने के लिए फसल का मूल्य सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर करेगी। किसानों को ऑनलाइन भुगतान करने से पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा। राजस्थान सरकार किसानों को सिर्फ उनकी फसलों का उचित मूल्य ही नहीं दिला रही है बल्कि उनकी ऋण संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयास कर रही है।

read more: महाभियोग प्रस्ताव पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल का यू-टर्न, साल 2010 में कर चुके हैं विरोध