रणकपुर में महामंथन, अशोक गहलोत को उनके ही घर में घेरने की तैयारी में भाजपा

आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव में जिताउ उम्मीदवारों के ​चयन के लिए भाजपा ने पाली जिले के रणकपुर में महामंथन शुरू कर दिया है। रविवार को रणकपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ भाजपा की कोर कमेटी के सदस्यों ने जोधपुर, बीकानेर, चुरू, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले की 31 विधानसभा सीटों के जनप्रतिनिधियों व प्रमुख पदाधिकारियों से फीडबैक लिया। इन 31 सीटों के लिए तीन-तीन दावेदारों के पैनल बनाए गए थे। सभी पदाधिकारियों से सीलबंद लिफाफों में दावेदारों के नाम मांगे गए। कई सीटों के लिए एक-एक दावेदार का ही नाम सुझाया गया। इसके अलावा भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को उनके ही घर में घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि पार्टी गहलोत को घेरने के लिए जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट से किसी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट देकर बड़ा दांव खेल सकती है। पार्टी यहां अगर किसी मुस्लिम को उम्मीदवार बनाती है तो कांग्रेस के मूल वोट बैंक में आसानी से सेंध लग जाएगी।

news of rajasthan

Image: रणकपुर में महामंथन, अशोक गहलोत को उनके ही घर में घेरने की तैयारी में भाजपा.

बीजेपी ने महामंथन के लिए बनाई छह अलग-अलग टीमें

टिकट वितरण से पहले उम्मीदवारों के बारे में फीडबैक​ के लिए छह अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। टीमों ने सीटवार कार्यकर्ताओं को बुलाकर फीडबैक और पसंद के प्रत्याशी का नाम पूछा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अरुण चतुर्वेदी की टीम ने सादुलपुर, खाजूवाला, संगरिया, सादुलशहर और सूरसागर विधानसभा को लेकर फीडबैक लिया। वी सतीश और यूनुस खान ने तारानगर, बीकानेर पश्चिम, हनुमानगढ़, गंगानगर व सरदारपुरा का फीडबैक लिया। चंद्रशेखर व सीआर चौधरी ने सरदारशहर, बीकानेर पूर्व, पीलीबंगा, श्रीकरणपुर, जोधपुर शहर और ओसियां सीट के लिए दावेदारों के नाम छांटे। ओम माथुर और राजेन्द्र राठौड़ ने सुजानगढ़, कोलायत, नोहर, सूरतगढ़ और लूणी का फीडबैक लिया। गुलाबचंद कटारिया और सतीश पूनिया ने चूरू, लूणकरणसर, नोखा, भादरा,रायसिंह नगर, बिलाड़ा का फीडबैक लिया। अशोक परनामी और गजेन्द्र शेखावत ने रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ़, अनूपगढ़, भोपालगढ़ के लिए सभी तरह का फीडबैक लिया।

कुछ वरिष्ठ विधायकों का कट सकता है टिकट

भाजपा के रणकपुर महामंथन में टिकट दावेदारों में कुछ ऐसे विधायक भी पहुंचे थे जिनकी उम्र 70 से 80 साल के बीच है। इसमें सादुल शहर विधायक गुरजंट सिंह, जोधपुर विधायक कैलाश भंसाली, सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास, बीकानेर पश्चिम विधायक गोपाल कृष्ण जोशी और हनुमानगढ़ विधायक डॉ. रामप्रताप शामिल थे। फीडबैक में चूरू से राजेन्द्र राठौड़ के अलावा किसी अन्य का नाम सामने नहीं आया है। लूणकरणसर में प्रभुदयाल सारस्वत, कोलायत से देवी सिंह भाटी, जयवीर प्रधान, बीकानेर शहर से सिद्धी कुमारी, अनिल शेखावत, अनूपगढ़ से रविशेखर, प्रियंका बालान, शिमला बावरी, खाजुवाला से विश्वनाथ मेघवाल, रविशेखर, भोजराज, रतनगढ़ से राजकुमार रिणवां, लूणी से जोगाराम पटेल, रामनारायण डूडी, बिलाड़ा से अर्जुन लाल गर्ग, ओसियां से भैंराराम सियोल, भोपाल सिंह बड़ला, शंभू सिंह खेतासर के नाम पैनल में आए।

Read More: राजे सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा 6774 रुपए का बोनस

आज जोधपुर संभाग की 26 विधानसभा सीटों पर मंथन

आज सोमवार को जोधपुर संभाग की 26 सीटों पर टिकट दावेदारों के लिए मंथन हो रहा है। इसमें जोधपुर, पाली, जालोर, सिरोही, जैसलमेर व बाड़मेर जिले की सीटें शामिल हैं। इसके बाद 16 और 17 अक्टूबर को कोटा, उदयपुर संभाग की विधानसभा सीटों के लिए बैठक होगी। इसके लिए संभाग के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बुलाया गया है। 16 अक्टूबर को उदयपुर और कोटा संभाग की सीटों का फीडबैक लिया जाएगा। अगले दिन राजसमंद की 4, चित्तौड़ की 5 और प्रतापगढ़ की दो, बांसवाड़ा की 5 और डूंगरपुर की 4 सीटों के लिए फीडबैक लिया जाएगा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.