बर्थडे स्पेशल: कभी पिता ने निकाल दिया था घर से, जयपुर का यह स्टार आज है बॉलीवुड का सफल एक्टर

टेलीविजन और बॉलीवुड एक्टर, सिंगर, होस्ट राजीव खंडेलवाल आज पूरे 42 वर्ष के हो चुके हैं। राजीव का जन्म आज ही के दिन यानि 16 अक्टूबर 1975 को प्रदेश की राजधानी जयपुर में हुआ था। इनके पिता आर्मी में कर्नल पद से सेवानिवृत हुए हैं। राजीव तीन भाइयों में बीच के हैं। इनकी स्कूल शिक्षा केंद्रीय विद्यालय जयपुर से हुई। इसके बाद इन्होंने बैचलर डिग्री सेंट जेवियर कॉलेज, अहमदाबाद से केमिस्ट्री में की। जब राजीव तीसरी क्लास में थे तो उन्होंने एक बेकार स्टेज परफॉर्मेंस दी जिसके बाद उन्होंने तय कर लिया था कि आगे जाकर एक्टर ही बनना है।

news of rajasthan

Photo: Rajeev-Khandelwal

कॉलेज आते-आते उनका एक्टर बनने का सपना काफी पीछे छूट चुका था। कॉलेज एज्यूकेशन के बाद राजीव को समझ नहीं आ रहा था कि वे आगे क्या करे। जब उन्हें समझ नहीं आया तब उन्होंने यूपीएससी के जरिए आर्मी आॅफिसर बनने के लिए फॉर्म भर दिया था। लेकिन राजीव का फॉर्म अंतिम तिथि से एक दिन बाद पहुंचा। और वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। तभी उनके दिमाग में ख्याल आया कि अगर इतनी मेहनत वो एक्टिंग में करे तो उन्हें असफलता मिलने का दुख भी नहीं होगा। क्योंकि एक्टिंग उनका पंसदीदा क्षेत्र था। उनके माता पिता को राजीव की यह सोच अच्छी नहीं लगी और उन्होंने राजीव को घर से निकाल दिया। इसके बाद उनको बहुत ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ा।

दिल्ली जाकर पेंटिंग तक बेचनी पड़ी: जब वे अपने घर से दूर थे तब उनके पास दो वक्त की रोटी खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। राजीव ने जयपुर से दिल्ली जाकर पेंटिंग तक बेची। वे अपने एक कजीन के साथ दिल्ली में रहने लगे। इस दौरान राजीव को ड्राइवर्स के साथ तक रहना पड़ा। करियर के शुरुआती दौर में राजीव दिल्‍ली में बतौर प्रोडक्‍शन कंट्रोलर एक प्रोडक्‍शन हाउस से भी जुड़े। इसके अलावा राजीव ने कई ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी की।

news of rajasthan

photo: actor-rajeev-khandelwal

सीरियल में एंट्री और अफेयर: राजीव ने वैसे तो सीरियल्स में एंट्री ‘वनफूल’ से की लेकिन उन्हें पॉपुलरिटी ‘कहीं तो होगा’ सीरियल से मिलीं। राजीव के चर्चित टीवी सीरियल ‘कहीं तो होगा’ में उनके अपोजिट एक्‍ट्रेस आमना शरीफ भी नजर आईं थी। इस सीरियल में दोनों की जोड़ी को बहुत ज्यादा पसंद किया था। इन दोनों की लव केमिस्‍ट्री रील ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी चर्चा में रही। लेकिन राजीव और आमना का अफेयर कुछ वक्‍त ही चला उसके बाद दोनों अलग हो गए। ‘कहीं तो होगा’ और ‘सच का सामना’ जैसे कई टीवी सीरियल के जरिए राजीव खंडेलवाल ने लोगों के दिलों में जगह बना ली थी।

Read More: अभिजीत गुप्ता: शतरंज की बिसात बिछते ही जीत जिनके लिए एक खेल है…

फिल्मी करियर: राजीव ने इंडियन फिल्‍म इंडस्‍ट्री में 2008 में कदम रखा। उनकी पहली फिल्‍म ‘आमिर’ थी। इसके बाद इन्होंने ‘शैतान’, ‘साउंड ट्रैक’, ‘इश्‍क ऐक्‍चुअली’, ‘टेबल नं 21’, ‘विल यू मैरी मी’, ‘सम्राट एंड कंपनी’, ‘फीवर’, ‘अभी नहीं तो कभी नहीं’ जैसी फिल्में की हैं। राजीव की आने वाली फिल्में ‘साल्ट ब्रिज’, ‘प्रणाम’ और ‘मुर्हूत’ है। वंस अगेन हैप्पी बर्थडे ‘राजीव खंडेलवाल’!!

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.