news of rajasthan
Rajasthan: Online registration begins for procurement of Moong and Urad on MSP.

राजस्थान सरकार ने वित्त वर्ष बजट में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए प्रदेश के करीब 30 लाखों किसानों के हित फसली ऋण माफी योजना की घोषणा की थी। जिसको राजे सरकार ने समय पर पूरा कर दिया है। इससे प्रदेश के बड़ी संख्या में किसानों को राहत मिली है। अब राज्य सरकार ने खरीफ ऋण का वितरण भी बढ़ाकर 15 सितम्बर तक कर दिया है। प्रदेश के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने मंगलवार को बताया कि किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए खरीफ ऋण वितरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 15 सितम्बर, 2018 कर दी है। उन्होंने बताया कि इस सबंध में विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए हैं।

news of rajasthan
File-Image: सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक.

7 हजार 600 करोड़ का खरीफ फसली ऋण किसानों को अबतक हुए वितरित

सहकारिता मंत्री किलक ने बताया कि राज्य में मानसून के देरी से सक्रिय होने तथा कतिपय अन्य कारणों से खरीफ की बुआई प्रभावित हो रही थी। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने किसानों की इस पीड़ा को महसूस किया। अब खरीफ ऋण वितरण को 15 सितम्बर तक कर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। मंत्री किलक ने बताया कि अबतक 7 हजार 600 करोड़ का खरीफ फसली ऋण किसानों को वितरित किया जा चुका है।

Read More: कांग्रेस में हताशा का माहौल, गौरव यात्रा को लेकर आमजन में उत्साह: सीएम राजे

रजिस्ट्रार, सहकारिता राजन विशाल ने बताया कि खरीफ ऋण वितरण की अंतिम तिथि बढ़ने से किसानों को फायदा मिलेगा और बुआई बाधित नहीं होगी। उन्होंने बताया कि अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे 15 सितम्बर तक अपने वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के अनुसार सदस्य किसानों को ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।