news of rajasthan
Bhanupriya got Visa for Foreign Studies with the efforts of the Raje Government

राजस्थान के सीकर जिले की बेटी भानूप्रिया हरितवाल को केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राजस्थान सरकार व सीकर सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती के प्रयासों से का विदेश अध्ययन के लिए वीजा मिल गया है। भानूप्रिया अमेरिका की कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस विषय में आगे की पढ़ाई करेगी।

news of rajasthan
राजे सरकार के प्रयास से भानूप्रिया को विदेश अध्ययन के लिए मिला वीजा.

राजस्थान सरकार की छात्रवृति योजना पर विदेश अध्ययन का मिला मौका

भानूप्रिया हरितवाल को राजस्थान सरकार की छात्रवृति योजना के तहत ही विदेश अध्ययन का मौका मिला था। लेकिन दो बार अमेरिका दूतावास से वीजा निरस्त होने पर वह काफी निराश हो गई थी। तब दिल्ली में उनकी मुलाकात सीकर सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती से हुई तथा सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती ने भानूप्रिया हरितवाल को विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा से मिलवा कर वीजा दिलवाने में मदद की।

10वीं स्टेट मेरिट में दूसरा स्थान प्राप्त किया था भानुप्रिया ने: भानुप्रिया सीकर जिले की श्रीमाधोपुर तहसील के जलालपुर गांव के सोहनलाल शर्मा की इकलौती बेटी है। उनके पिता एक निजी महाविद्यालय में शिक्षक हैं। भानुप्रिया हरितवाल ने राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा वर्ष 2015 में स्टेट मेरिट में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। राजस्थान सरकार दसवीं स्टेट मेरिट की प्रथम तीन छात्राओं को 12वीं के बाद स्नातक स्तर की चार वर्षीय पढ़ाई के लिए 25 लाख रुपये प्रतिवर्ष (कुल एक करोड़ रुपये) की छात्रवृति देती है।

Read More: पंकज सिंह ने जयपुर में खोली वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी, 18 को गौतम गंभीर करेंगे उद्घाटन

अमेरिका की कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में पाया प्रवेश: राजस्थान सरकार की छात्रवृत्ति से प्रोत्साहित होकर भानूप्रिया ने विदेश में पढ़ने का फैसला किया था। इसलिए उन्होंने अमेरिकन वीजा के लिए आवेदन किया था। भानूप्रिया ने राजस्थान बोर्ड से 12वीं हिन्दी माध्यम से   स्कॉलरशिप एप्टीट्यूट टेस्ट सैट एवं आई.ई.एल.टी. की परीक्षाओं की तैयारी की तथा अच्छा स्कोर प्राप्त करके कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका में प्रवेश पाया है।