news of rajasthan
भामाशाह डिजिटल परिवार योजना
news of rajasthan
भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

परिवार से दूर होते रिश्तों का मर्म समझकर और अपनो से अपनो के दिलों के तार जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री वसुन्घरा राजे ने हाल ही में एक योजना चलाई है। इस योजना का नाम है भामाशाह डिजिटल परिवार योजना। इस योजना के तहत भामाशाह लाभार्थियों को बिना किसी शुल्क के एक स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही किसी भी सर्विस आॅपरेटर की सिम एवं 3 माह का इंटरनेट डेटा भी मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत 7 सितम्बर को मुख्यमंत्री राजे ने खुद अपने हाथों से की। मोबाइल देने के लिए हर जिले और हर गांव में शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। योजना के तहत प्रदेश के एक करोड़ परिवारों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

किस तरह काम करती है भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

भामाशाह कार्ड धारक परिवारों के लिए यह योजना चलाई गई है। खासतौर पर गरीब परिवार फोन के अभाव में करीबियों से बात नहीं कर पाते, साथ ही सरकारी योजनाओं की जानकारी से भी अनजान बने रहते हैं। इस योजना के तहत शुरुआत में प्रार्थी को एक हजार रुपए में स्मार्टफोन दिया जाता है। लाभार्थी शिविर से या अपनी पसंद की किसी भी दुकान से यह स्मार्टफोन ले सकता है जिसकी कीमत एक हजार रुपए है। इसी में पसंद का सिम एवं इंटरनेट डेटा चार्ज भी शामिल है। जैसे ही मोबाइल आपके नाम पर रजिस्टर हुआ, 500 रुपए की पहली किश्त आपके बैंक अकाउंट में खुद-ब-खुद पहुंच जाएगी। ध्यान रहे कि सिम अपने ही किसी परिवार के नाम से लें।

Read more: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाती मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना का कैसे करें आवेदन

फोन लेने के बाद राजस्थान सरकार का मोबाइल ऐप ई-मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान संपर्क या राज मेल इत्यादि डाउनलोड करना है और अपना नंबर इनमें से किसी एक ऐप पर रजिस्टर करना है। जैसे ही नंबर रजिस्टर होगा, दूसरी किश्त के तौर पर 500 रुपए आपके बैंक अकाउंट में जमा करा दिए जाएंगे। इस तरह जमा कराए गए 1000 रुपए दो किश्तों में आप तक पहुंच जाएंगे।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की पात्रता एवं दस्तावेज

1. भामाशाह कार्ड धारक होना चाहिए।
2. आधार कार्ड होना चाहिए।
3. बैंक में खाता जरुरी है।
4. दो फोटो

Read more: उज्जवला योजना ने बदली गरीबों की रसोई की दशा सुधरा जीवन