news of rajasthan
Image source: twitter
news of rajasthan
भामशाह डिजिटल परिवार योजना

पिछले साढ़े चार साल में राजस्थान सरकार ने डिजिटल तकनीक के प्रभावी उपयोग से आमजन तक सरकारी सेवाएं और सरकारी लाभ पहुंचाने की व्यवस्था को पूरी तरह बदल दिया है। इससे निवासियों को देरी, परेशानी और भ्रष्टाचार से छुटकारा मिला है। अब डिजिटल की इस ताकत को हर हाथ में पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार ने प्रदेश में भामशाह डिजिटल परिवार योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार हर परिवार को एक स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट कनेक्शन के लिए आर्थिक सहायता दे रही है। योजना के तहत एक हजार रुपए (500+500) की सहायता राशि पात्र व्यक्ति के भामाशाह खाते में जमा किया जाएगा।

क्या है भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की पात्रता

  • इस योजना के तहत उन एक करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है जिनके पास भामाशाह कार्ड हो।
  • पात्र परिवार का नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल होना चाहिए। यानि उन्हें राशन कार्ड से सरकारी राशन मिलता हो।
  • बैंक खाता आवश्यक है।

योजना का लाभ कैसे लें

  • 500 रुपए की पहली किश्त राज्य सरकार द्वारा पात्र परिवारों की भामाशाह महिला मुखिया के खाते में अपने आप जमा करवा दी जाएगी। इसके लिए किसी आवेदन की जरूरत नहीं है।
  • सहायता राशि बैंक खाते में पाने के लिए आपका सही खाता जुड़वाना चाहें या जुड़े हुए खाते में परिवर्तन करवाना चाहें तो ई-मित्र पर जाकर करवा सकते हैं।
  • जिला प्रशासन द्वारा जगह-जगह पर ‘भामाशाह डिजिटल परिवार योजना’ के तहत कैंप आयोजित किए जाएंगे। आप इन शिविरों में या फिर किसी भी दुकान से अपनी पसंद की कंपनी का स्मार्टफोन ले सकते हैं। इसी तरह आप इंटरनेट सेवाएं भी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी आॅपरेटर से ले सकते हैं।

दूसरी किश्त कैसे लें

  • अपने वर्तमान में चालू या नए स्मार्टफोन पर राज्य सरकार के कोई भी मोबाइल ऐप (ईमित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान संपर्क, राज मेल आदि) अपने फोन में डाउनलोड करें। इन सभी में स्मार्टफोन रजिस्टर करने की सुविधा दी गई है। अपना स्मार्टफोन रजिस्टर करने पर 500 रुपए की दूसरी किश्त जमा करवा दी जाएगी।
  • यह आवश्यक है कि मोबाइल नंबर आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम से ही लिया होना चाहिए।

Read more: मुख्यमंत्री राजे ने युवा क्रिकेटर खलील अहमद को भारतीय टीम में चयन पर बधाई दी