योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए बेहतर सर्विस डिलीवरी जरूरी: सीएम राजे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जिला कलक्टरों को सर्विस डिलीवरी बेहतर बनाने और फील्ड में जाकर लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्विस डिलीवरी बेहतर होगी तो राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों का ज्यादा से ज्यादा लाभ आमजन तक पहुंचेगा। सीएम राजे रविवार को कलक्टर कॉन्फ्रेंस के समापन सत्र को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर को राज्य सरकार की आंख एवं कान कहा जाता है, इसलिए जरूरी है कि वे जिलों का लगातार दौरा करें और आमजन से जुड़ी योजनाओं का फीडबैक लें। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों के निस्तारण पर फोकस किया जाए ताकि लोगों को राहत मिल सके। मुख्यमंत्री ने गर्मी में लोगों को पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़े, इसके लिए जिला कलक्टर को अभी से ही योजनाओं पर काम शुरू करने की बात कही।

news of rajasthan

Image: योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए बेहतर सर्विस डिलीवरी जरूरी: सीएम राजे.

2018-19 के बजट की घोषणाओं को धरातल पर लाने के लिए अभी से शुरू करें काम

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जिन जिलों में नवाचार हुए हैं वहां के कलक्टर उन नवाचारों को दूसरे जिलों के साथ साझा करें, ताकि उनका लाभ प्रदेश के सभी लोगों को मिल सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में ऐसे भवन एवं सम्पत्तियां जिनका उपयोग नहीं हो रहा है संबंधित विभागों से सम्पर्क कर उनका उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सीएम राजे ने कहा कि वर्ष 2018-19 के बजट की घोषणाओं को धरातल पर लाने के लिए अभी से काम शुरू कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों की कर्ज माफी के संबंध में आवश्यक कार्यवाही शीघ्र शुरू कर उन्हें राहत दिलाएं। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीद, टॉयलेट निर्माण की किस्त सहित प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का लंबित भुगतान शीघ्र सुनिश्चित किया जाए।

Read More: ब्यावर सिलेंडर हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलीं मुख्यमंत्री, जांच के दिए आदेश

एमजेएसए के प्रथम चरण में हुए कार्यों से पर आधारित पुस्तिका का किया विमोचन

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कलक्टरों को आमजन से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निस्तारण की उचित मॉनिटरिंग करने, विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने, रात्रि चौपाल कार्यक्रम को ज्यादा प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करने जैसे उपाय कर लोगों को खुशहाल बनाने पर ध्यान देने के निर्देश दिए। सीएम राजे ने कई जिलों द्वारा किए गए नवाचारों को सराहा और अन्य जिलों में उन्हें लागू करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के प्रथम चरण में हुए कार्यों से आ रहे सकारात्मक प्रभावों पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.