औद्योगिक निवेश व निर्यात संवर्धन में सहभागी बनें: उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत

राजस्थान के उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने 9 देशों में भारत के राजदूतों से उनके देशों से राजस्थान में औद्योगिक निवेश सहभागिता बढ़ाने और निर्यात को बढ़ावा देने में सहभागी बनने का आग्रह किया है। उद्योग मंत्री शेखावत गुरुवार को 9 देशों में भारत के राजदूतों से राजस्थान के औद्योगिक सिनेरियों और गौरवशाली विरासत पर चर्चा करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज राजस्थान में औद्योगिक निवेश का बेहतर माहौल बना है। विकसित लैण्ड बैंक, आधारभूत सुविधाएं, बेहतरीन कनेक्टिविट, कुशल श्रमिकों की सहज उपलब्धता, हस्तशिल्प, खनिजों की विपुल उपलब्धता और बेहतर कानून व्यवस्था के चलते औद्योगिक दृष्टि से राजस्थान अधिक अनुकूल प्रदेश बन गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भी राजस्थान की विशिष्ठ पहचान है।

news of rajasthan

Image: 9 देशों में भारत के राजदूतों के साथ उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत.

परस्पर सहयोग के संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करने का किया आग्रह

उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री शेखावत ने राजनयिकों से फीडबैक लेने के साथ ही परस्पर सहयोग के संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करने का आग्रह किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राजीव स्वरुप, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित मुकेश शर्मा, आयुक्त कृष्ण कुणाल और 9 देशों में भारत के राजदूत उपस्थित थे। इसके अलावा 9 देशों में काम कर रहे भारत के राजदूतों के दल ने गुरुवार को जयपुर के बगरु और महेन्द्रा सेज औद्योगिक क्षेत्रों की चुनिंदा कंपनियों और महावीर विकलांग समिति के कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी भी ली।

Read More: राजस्थान: अब पुलिस सत्यापन के बिना नहीं रख सकेंगे घरेलू नौकर

राजदूतों के दल ने औद्योगिक इकाइयों का किया दौरा

आयुक्त उद्योग एवं बीआईपी कृष्ण कुणाल ने बताया कि दौरे के दूसरे दिन राजदूतों के दल को महेन्द्रा सेज, इंटिग्रेटेड टेक्स क्राफ्ट पार्क, जेसीबी, इंफोसिस व दिलीप हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट और महावीर विकलांग समिति का दौरा कराया गया। राजदूतों के दल में स्वीडन में मोनिका कपिल मोहता, टर्की में राहुल कुलश्रेष्ठ, आयरलैण्ड में विजय ठाकुर सिंह, सर्विया में नरिन्दर चौहान, अल्जेरिया में सतबीर सिंह, माल्टा में हाईकमिश्नर राजेश वैष्णव, अजरबेजान में संजय राना, नाइजर में राजेश अग्रवाल, इराक में डॉ. प्रदीप राजपुरोहित शामिल है।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.