news of rajasthan
file image
news of rajasthan
file image

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी और राज्य सरकारों के अथक प्रयासों से अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने बाड़मेर में नवीन राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। बाड़मेर इंजीनियरिंग कॉलेज में पेट्रोलियम ब्रांच भी शुरू की जाएगी, जो कि देश की चुनिंदा कॉलेजों में ही मिल पाती हैं। इस कॉलेज को राजस्थान की यह पहली पेट्रोलियम ब्रांच वाली कॉलेज होने का दर्जा मिलेगा।

news of rajasthan
किरण माहेश्वरी

इस बारे में तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि पेट्रोलियम ब्रांच आज के समय की मांग है और इस समय पेट्रोलियम ब्रांच आईआईटी धनबाद, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, यूपीईएस देहरादून, पीडीपीयू (गांधीनगर), एलपीयू, जालंधर जैसे संस्थानों में चल रही है। राज्य सरकार के प्रयासों से बाड़मेर में ओएनजीसी की सहायता से रिफाइनरी का काम प्रारंभ हो चुका है। बाड़मेर इंजीनियरिंग कॉलेज में पेट्रोलियम ब्रांच खोले जाने से न केवल युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि युवाओं को दक्षता भी हासिल होगी।

बता दें कि बाड़मेर इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए जमीन का आवंटन किया जा चुका है और भवन निर्माण के लिए 26 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं। 13 करोड़ रुपए राज्य सरकार के स्तर पर एवं 13 करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत हुए है। अगले सत्र से महाविद्यालय शुरू करने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी कर दी गई है।

read more: किसानों को 538 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया: किलक