news of rajasthan
Bakrid will be celebrated on August 22 in Rajasthan, Hilal committee announces.

प्रदेशभर में इस बार बकरा ईद, ईद-उल-अजहा, ईद-उल जुहा या बकरीद 22 अगस्त को मनाई जाएगी। बकरीद के चांद के मामले में जयपुर की हिलाल कमेटी ने अपनी घोषणा कर दी है। हिलाल कमेटी के मुताबिक राजस्थान में इस बार बकरीद का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। हालांकि कल प्रदेश में आसमान में बादल होने के कारण कहीं से भी चांद दिखने की ख़बर नहीं मिली। लेकिन सोमवार सुबह हिलाल कमेटी को राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में चांद नजर आने की पुख्त़ा ख़बर मिली थी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान में बकरा ईद, ईद-उल-अजहा, ईद-उल जुहा या बकरीद 22 अगस्त को मनाई जाएगी.

इसके आधार पर हिलाल कमेटी के सरपरस्त शहर मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी ने घोषणा करते हुए स्पष्ट किया कि प्रदेश में बकरीद का त्योहार 22 अगस्त को ही मनाया जाएगा। उन्होंने सोमवार से बरोज़ पीर इस्लामिक महीने जिल हिज्ज़ की एक तारीख घोषित की है। इस घोषणा के बाद यह भी साफ हो गया है कि राजस्थान में बकरा ईद की कुर्बानियों का सिलसिला 22 अगस्त से ही शुरू हो जाएगा।

Read More: राजस्थान: स्वतंत्रता दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह में ये होंगे सम्मानित

देश के कई हिस्सों में 23 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान के अलावा देश के कई हिस्सों में इस बार बकरा ईद 23 अगस्त को मनाए जाने की घोषणा हो चुकी है। राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य प्रदेशों में 23 अगस्त को बकरीद मनाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। लेकिन जयपुर की हिलाल कमेटी ने मध्य प्रदेश की शहादत को मानते हुए सोमवार से जिल हिज्ज़ माह की पहली तारीख की घोषणा की। इसके आधार पर कमेटी ने प्रदेश में 22 अगस्त को बकरा ईद मनाने की घोषणा की है।