news of rajasthan
कोटा के आरएसी ग्राउंड में योगभ्यास करते स्थानीय निवासी।
news of rajasthan
कोटा के आरएसी ग्राउंड में योगभ्यास करते स्थानीय निवासी।

प्रदेश के कोटा जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। इससे पहले मंगलवार से जिले के आरएसी ग्राउंड में 3 दिवसीय योग एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यहां शिविर के पहले दिन पंतजलि योगपीठ के प्रमुख एवं योग ऋषि स्वामी रामदेव द्वारा योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधि, अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में विशाल जनसमूह ने योगाभ्यास किया। बता दें, राजस्थान सरकार और पंतजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वाधान में यह शिविर आयोजित किया जा रहा है। गुरूवार को यहां एक मेगा योग शिविर रखा गया है जिसमें बाबा रामदेव के साथ मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे भी मौजूद रहेंगी।

बाबा रामदेव ने कार्यक्रम में कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी, सांसद ओम बिड़ला, विधायक प्रहलाद गुंजल, हीरालाल नागर, संदीप शर्मा, यूआईटी अध्यक्ष रामकुमार मेहता को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए।

योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं युवा: बाबा रामदेव

योग शिविर में स्वामी रामदेव द्वारा सूक्ष्म यौगिक क्रियाएं, विभिन्न योगासन और प्राणायाम का अभ्यास कराया। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं, जिससे बीमारियां तो दूर रहेंगी ही, हम स्वस्थ भी रहेंगे। युवा अवस्था से ही योग अभ्यास करने से याददाश्त बढ़ने के साथ तन और मन भी प्रसन्न रहता है। कोटा शिक्षा नगरी के रूप में देश भर में विख्यात है, इसलिए विद्यार्थी तनावमुक्त जीवन के लिए नियमित योग को अपनाएं।’ उन्होंने विद्यार्थियों को योग क्रियाओं के माध्यम से तनाव मुक्त के टिप्स दिए। इसके साथ ही राज्य सरकार और सह आयोजकों को इस कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के लिए धन्यवाद दिया।

गोरखनाथ सर्किल का लोकार्पण

योग शिविर के मंच से ही स्वामी रामदेव द्वारा नगर विकास न्यास द्वारा विकसित नाथ सम्पद्राय के योग ऋषि गुरू गोरखनाथ के नाम पर बनाए गए सर्किल का लोकार्पण किया। स्वामी रामदेव द्वारा विभिन्न यौगिक क्रियाओं में विश्व रिकॉर्ड बनाने पर प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में गोरखनाथ पीठ के साधुआें ने बाबा रामदेव को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड संस्था के एशिया हैड मनीष विश्नोई के साथ नगर विकास न्यास के अध्यक्ष रामकुमार मेहता सहित जनप्रनिधि भी उपस्थित थे।

आयोजन स्थल पर बारकोड से होगा प्रवेश

कोटा जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कहा कि यह आयोजन कोटा के लिए अनूठा अवसर है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया 21 जून के कार्यक्रम में प्रवेश के समय बारकोड लेकर ही प्रवेश करें, योगाभ्यास के दौरान मोबाईल का उपयोग नहीं करें तथा बैठक के लिए बनाये गये ब्लॉक में ही योग क्रिया करें। इस मौके पर कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने कहा कि इस योग शिविर का लाभ कोटा के नागरिकों के साथ यहां कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को भी मिलेगा। उन्होंने योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पतंजलि समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए स्वामी रामदेव का आभार जताया।

Read more: कबड्डी मास्टर्स दुबई-2018 प्रतियोगिता में प्रदेश के हैड कॉन्स्टेबल राजूलाल का चयन