news of rajasthan
Assembly Elections 2018: BJP can declare candidates in five states on November 1.

राजस्थान समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब बारी टिकट वितरण की है। कांग्रेस कुछ राज्यों में पहले ही टिकट वितरण का काम कर चुकी है। लेकिन राजस्थान जैसा अहम राज्य अभी बाकी है। विश्व की सबसे बड़ी पार्टी और केन्द्र एवं देश के अधिकतर राज्यों में सत्ताधीन बीजेपी ने इन विधानसभा चुनावों के लिए अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के चयन के लिए बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक 1 नवंबर को नई​ दिल्ली स्थित बीजेपी के केन्द्रीय कार्यालय में होगी। माना जा रहा है कि इसी दिन बीजेपी पांच राज्यों के लिए पहली लिस्ट जारी कर सकती है। उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही चुनाव प्रचार में भी तेजी आ जाएगी।

news of rajasthan
File-Image: बीजेपी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी.

बीजेपी की बैठक में पीएम मोदी, शाह समेत ये भी रहेंगे मौजूद

एक नवंबर को होने वाली बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी संगठन महामंत्री रामलाल, शाहनवाज हुसैन और बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया राहठकर मौजूद रहेंगे। इनके अलावा जिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उन सभी प्रदेशों के अध्यक्ष, संगठन मंत्री, प्रदेश के प्रभारी, चुनाव प्रभारी भी बीजेपी की इस बैठक में मौजूद रहेंगे। ये बैठक इसलिए भी खास है क्योंकि चुनाव से पहले कमेटी की ये अंतिम बैठक होगी। इसके बाद विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट जारी की जाएगी।

Read More: राजस्थान: बीजेपी कोर कमेटी की बैठक का आज अंतिम दिन, पहले दिन 175 सीटों पर हुआ मंथन

जिन सीटों पर उम्मीदवार तय नहीं होंगे, उन पर अमित शाह का निर्णय अंतिम होगा

अगर सूत्रों के अनुसार, इस चुनाव समिति की बैठक के बाद इन 5 राज्यों के लिए दोबारा चुनाव समिति की बैठक आयोजित नहीं होगी। इस बैठक में जिन सीटों पर उम्मीदवारों तय नहीं होंगे, उन सीटों के उम्मीदवारों के नाम तय करने का अधिकार पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को दे दिया जाएगा। बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की इस बैठक में जिन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर नहीं लग सकेगी, उन पर अमित शाह प्रदेश नेतृत्व के साथ चर्चा करने के बाद उम्मीदवारों के नाम फाइनल करेंगे। सोमवार को राजस्थान बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में पहले दिन 175 सीटों पर मंथन हुआ। कोर कमेटी द्वारा सभी 200 सीटों पर सुझाए गए नामों पर निर्णय दिल्ली में चुनाव समिति की बैठक में होगा।