news of rajasthan
अपूर्वी चंदेला के साथ रवि कुमार
news of rajasthan
अपूर्वी चंदेला के साथ रवि कुमार

जकार्ता में चल रहे 18वें एशियन गेम्स के पहले दिन जयपुर (राजस्थान) की अपूर्वी चंदेला ने ब्रॉन्ज (कांस्य पदक) जीत देश को पहला पदक दिलाया। अपूर्वी ने अपने जोड़ीदार रवि कुमार के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में यह मैडल जीता है। रविवार को हुए आयोजन के पहले दिन दोनों ने 429.9 का स्कोर बना कांस्य पदक के साथ भारत का खाता खोला। अपूर्वी 2014 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड विजेता रह चुकी हैं। पुरूष व महिला ट्रैप इवेंट में भारत के 4 शूटर अभी मैडल की होड में बने हुए हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मैडलिस्ट मनु भाकर व अभिषेक वर्मा की जोड़ी इस बार कोई कमाल नहीं दिखा सकी और क्वालिफिकेशन राउण्ड में ही बाहर हो गई। पुरूषों में मानवजीत सिंह संधू और लक्ष्य जबकि महिलाओं में श्रेयसी सिंह और सीमा तोमर मैडल की रेस में हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन कुल 2 पदकों के साथ भारत अंकतालिका में 9वें स्थान पर है। कुल 16 पदकों के साथ (7 गोल्ड, 5 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज) चीन पहले पायदान पर है। जापान 14 मैडल और कोरिया 11 मैडल क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।

हरियाणा के बजरंग पूनिया ने जीता सोना

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने फ्रीस्टाइल 65 किग्रा में गोल्ड हासिल कर इतिहास रच दिया। उन्होंने जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से हराया। यह बजरंग का लगातार चौथा इंटरनेशनल गोल्ड मैडल है।

news of rajasthan
बजरंग पूनिया

24 वर्षीय बजरंग इससे पहले गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, तबलिसी ग्रांपी (जॉर्जिया) और यासर दोगू इंटरनेशनल चैंपियनशिप (इस्तांबुल) में गोल्ड जीत चुके हैं। हरियाणा सरकार ने बजरंग को इस उपलब्धि के लिए 3 करोड़ का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।


कुश्ती में पदक की सबसे बड़ी उम्मीद माने जा रहे सुशील कुमार लगातार 2 फाइट हार मैडल की दौड़ से बाहर हो गए हैं। दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट रेसलर सुशील कुमार 74 क्रिगा फ्री स्टाइल वर्ग के क्वालिफिकेशन राउण्ड में बहरीन के एडम बातीरोव से 3-5 से हार गए।

Read more: उदयपुर में शुरु हुआ नया पयर्टन क्षेत्र ‘फूलों की घाटी’, एडवेंचर से है भरपूर