department of food
department of food
department of food
department of food

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान को देश का अग्रणी प्रदेश बनाने के लिए सभी क्षेत्रों में भरसक प्रयास किए हैं। राजस्थान सरकार की योजनाओं पर केंद्र सरकार व अन्य राज्य भी अमल करते हैं जाहिर हैं कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का दूरदर्शी विकास का विजन प्रदेश को दूसरे प्रदेशो से भिन्न श्रेणी में खड़ा करता हैं। साल 2014 से अब तक प्रदेश ने कई बुलंदियों को छूआ हैं और केंद्र सरकार कई मर्तबा राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार भी दे चुकी हैं। हाल ही में केंद्र से राजस्थान को कंज्यूमर फ्रैंडली स्टेट घोषित किया हैं क्यों की राजस्थान में उपभोक्त कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय कार्य किया गया हैं।

राज्य सरकार ने किए उपभोक्ता हितों में नवाचार लागू

गौरतलब हैं कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री बाबूलाल वर्मा के मार्गदर्शन में प्रदेश के उपभोक्ताओं के हितों के संवर्धन एवं संरक्षण की दिशा में अनेक नवाचार लागू कर उनको क्रियान्वित किया गया है।
कंज्यूमर फ्रैंडली स्टेट बना राजस्थान
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर नई दिल्ली के डीआरडीओ भवन में बुधवार को भारत सरकार के उपभोक्ता एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्रालय की ओर से आयोजित समारोह में राजस्थान के अतिरिक्त खाद्य आयुक्त एवं उपभोक्ता मामले के निदेशक कैलाश चंद मीना एवं उपभोक्ता मामले विभाग के उप निदेशक संजय झाला ‘कंज्यूमर फ्रैंडली अवार्ड’ प्राप्त किया । उन्होंने बताया कि भारत सरकार के केन्द्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्रालय द्वारा करवाए गए एक अध्ययन में राजस्थान को वर्ष 2016-2017 के लिए ‘कंज्यूमर फ्रैंडली स्टेट’ के रूप में चयनित किया गया है।
उपभोक्ताओं की शिकायतों का ऑनलाईन होता हैं निवारण
प्रदेश के उपभोक्ताओं को त्वरित राहत प्रदान करने के लिए राज्य उपभोक्ता हैल्पलाइन में शिकायत निवारण की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। उपभोक्ता अपनी शिकायत टोल फ्री नं. 1800-180-6030 या ऑनलाइन शिकायत www.consumeradvice.in पर दर्ज करवा सकते हैं।