news of rajasthan

news of rajasthan

प्रदेशवासियों के गरीब और असहायों को भूखा न सोना पड़े, इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने राज्यभर में अन्नपूर्णा रसोई योजना का आरंभ किया है। इस योजना की शुरूआत स्वयं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 15 दिसंबर, 2016 को की थी। योजना के तहत अन्नपूर्णा रसोई वैन चलाई जाती है जिसके माध्यम से मात्र 5 रुपए में नाश्ता तथा 8 रुपए में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाता है। योजना का ध्येय राज्य के शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों, रिक्शावालों, ठेलेवालों, ऑटोवालों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, कामकाजी महिलाओं, बुजुर्गों एवं अन्य असहायों और जरूरतमंद व्यक्तियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कम से कम कीमत पर पोष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है।

मात्र 5 रुपए में खाना, 8 रुपए में भोजन

news of rajasthan

तमिलनाडू की तर्ज पर शुरू की गई इस योजना की सबसे खास बात है इसका सस्ता और किफायती होगा। इस योजना के तहत सभी की मात्र 5 रुपए में सुबह का नाश्ता और केवल 8 रुपए में दोपहर या रात का खाना उपलब्ध है। यहां नाश्ते व भोजन में काफी सारे विकल्प दिए गए हैं। न के बराबर पैसों में प्रदेशवासियों को पेटभर खाना खिलाने के लिए मुख्यमंत्री की यह योजना काबिलेतारीफ है।

प्रदेशभर में दौड़ रही हैं 500 से अधिक वैन

news of rajasthan

इस समय करीब-करीब प्रदेश के हर जिले में अन्नपूर्णा रसोई वैन दौड़ रही हैं। योजना का पहला चरण समाप्त हो चुका है। योजना के दूसरे चरण में 191 शहरों में 500 अन्नपूर्णा रसोई वैनों के माध्यम से नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। शहर के अलग—अलग स्थानों पर गुलाबी रंग की अन्नपूर्णा रसोई वैन को खड़ा किया गया है ताकि हर तबके का व्यक्ति इसका लाभ उठा सके।

अन्नपूर्णा रसोई योजना की विशेषताएं

  • इस रसोई वैन में लाभार्थियों के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं रात्रि का भोजन उपलब्ध है। नाश्ते के रूप में पोहा, सेवइयां, इडली-सांभर, लापसी, ज्वार खिचड़ा, बाजरा खिचड़ा और गेहूं खिचड़ा आदि मिलेंगे जिनकी कीमत केवल 5 रुपए होगी।
  • अन्नपूर्णा रसोई योजना में भोजन की थाली मात्र 8 रुपए में उपलब्ध है। प्रत्येक भोजन सामग्री की मात्रा 450 ग्राम है। भोजन के रूप में दोपहर में दाल-चावल, गेहूं का चूरमा, मक्का का नमकीन खीचड़ा, रोटी का उपमा, दाल-ढ़ोकली, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-ढ़ोकली, ज्वार का नमकीन खीचड़ा, गेहूं का मीठा खीचड़ा इत्यादि शामिल हैं।
  • रात्रि भोजन में भी प्रति थाली मात्र 8 रुपए में उपलब्ध है, जिसमें सामग्री की मात्रा 450 ग्राम है। इस थाली में दाल-ढ़ोकली, बिरयानी, ज्वार की मीठी खिचड़ी, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-चावल, मक्के का नमकीन खीचड़ा, बेसन गट्टा पुलाव, बाजरे का मीठा खीचड़ा, दाल-चावल, गेहूं का चूरमा इत्यादि शामिल हैं। आप मन मुताबिक इनमें से कुछ भी एक समान कीमत पर ले सकते हैं।

read more: अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरूआत 2 जुलाई से