news of rajasthan
Alwar government school Indragarh education airlines Class Room.

राजस्थान में हर बार की तरह इस बार भी भले ही सत्ता में परिवर्तन हो गया हो, लेकिन वसुंधरा राजे सरकार में हुए अभूतपूर्व कार्य इनदिनों देश-विदेश में चर्चा का विषय बने हुए हैं। वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली गत बीजेपी सरकार ने प्रदेश की स्कूल स्तरीय शिक्षा में कई नवाचार किए। जिसके कारण राजस्थान देश में 26वें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया। मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करना हो, या आदर्श विद्यालयों की स्थापना करना। राजे सरकार ने स्कूली शिक्षा को मजबूत बनाने के लिए हर दिशा में काम किया। जिसकी बदौलत राजस्थान चार साल में ही देश के अग्रणी राज्यों की गिनती में शामिल हो गया। प्रदेश के अलवर जिले के एक सरकारी स्कूल में हुए नवाचार को देश-दुनिया में सराहा जा रहा है।

news of rajasthan
Image: इंद्रगढ़ के सरकारी स्कूल में एजुकेशन एयरलाइंस के रूप में स्थापित स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम.

एजुकेशन एयरलाइंस के रूप में स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम किया स्थापित

अलवर जिले के इंद्रगढ़ गांव में स्थित राजकीय सीनियर सेकंडरी विद्यालय को आदर्श स्कूल के रूप में विकसित किया गया है। जिसके तहत एजुकेशन एयरलाइंस के रूप में फिलहाल एक स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम स्थापित किया गया है। इसमें एक साथ 50 बच्चों को डिजिटल स्टडी की सुविधा उपलब्ध हो रही है। इंद्रगढ़ के राजकीय आदर्श सीनियर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए इस हवाई जहाज नुमा क्लास रूम का नाम गांव के नाम और एयरलाइन को जोड़ते इन्द्र विमान रखा गया है। यह अलवर शहर से 16 किलोमीटर की दूरी पर ​स्थित है। इससे पहले अलवर के ही एक सरकारी स्कूल को एजुकेशन एक्सप्रेस ट्रेन का लुक दिया गया था। यह विद्यार्थियों और लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना। इसके बाद से स्कूल में छात्रों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुई है।

सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से बनाया

अलवर के इंद्रगढ़ गांव स्थित इस एजुकेशन एयरलाइंस रूम का निर्माण जिले के सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर राजेश लवानिया ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से किया है। धरातल से 7 फ़ीट की ऊंचाई पर यह एजुकेशन एयरलाइंस 3 पहियों के रूप में बनाए पिलर्स पर खड़ा है। एयरलाइंस की ऊंचाई करीब 19 फ़ीट और लंबाई करीब 40 फ़ीट है। देखने पर कोई भी यह यकीन नही कर पाता है कि यह कंक्रीट, सीमेंट, बजरी और ईंट से बनाया गया है। बताया जाता है कि यह अपनी तरह का देश का पहला नवाचार है। इसकी सबसे खास बात यह है कि हर क्लास के बच्चों को बारी-बारी से इस स्मार्ट क्लासरूम में स्टडी करने का मौका मिलता है। इस मॉडल क्लास में हवाई जहाज की तरह ही सीटें लगाई गई हैं। स्मार्ट क्लास के तहत स्टडी के लिए एलईडी व प्रोजेक्टर भी लगाया गया है।

Read More: यूरिया की कमी से जूझ रहे किसानों का सरकार से सवाल: कहां है खाद?

एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से सेल्फी प्वाइंट बना स्कूल

एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से इंद्रगढ़ का यह स्कूल अब लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट बन गया है। निजी स्कूलों के छात्र-छात्राएं भी इस सरकारी स्कूल को देखने के लिए आ रहे हैं। अगले सत्र में एडमिशन करवाने के लिए बड़ी संख्या में छात्र और परिजनों ने अभी से एयरलाइंस में संपर्क साधना शुरू कर दिया है। इस मॉडल स्कूल को बनवाने का खर्चा समाजसेवी संस्था सहगल फाउंडेशन ने उठाया है। इसके चारों तरफ लगे संकेतांक पर जिले के प्रमुख दर्शनीय व ऐतिहासिक स्थलों की दूरी दर्शायी गई है। आस-पास के इलाके के लोगों के साथ ही बड़ी संख्या में प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी घूमने ओर पढ़ाई का माहौल देखने के लिए यहां आ रहे हैं।