news of rajasthan
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे
news of rajasthan
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य एवं सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स टीम का कप्तान बनाया गया है। राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी की राजस्थान रॉयल्स टीम निलंबन के दो साल बाद इंडियन प्रिमियम लीग (IPL) के 11वें सीज़न से वापसी कर रही है। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की कमान आॅस्ट्रेलिया के कैप्टन स्टीव स्मिथ के हाथों में थी। लेकिन केपटाउन में हुए दक्षिण अफ्रिका के साथ टेस्ट मैच के दौरान बॉल टैंपरिंग विवाद में घिरने के बाद स्टीव स्मिथ ने खुद अपनी कप्तानी छोड़ दी। बॉल टैंपरिंग मामले के खुलासे के बाद कंगारू टीम के कप्तान सहित सहित उप कप्तान डेविड वॉर्नर को भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। मामले के बाद स्टीव स्मिथ का राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हटना पक्का माना जा रहा था। फिलहाल आईपीएल 11 में उनके खेलने पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। आईपीएल 11 की शुरूआत 8 अप्रेल से हो रही है।

mews of rajasthan

साल 2015 में राजस्थान रॉयल्स पर मैच फिक्सिंग और उसके बाद लगे निलंबन को देखते हुए टीम प्रबंधन इस बात को लेकर पहले से ही काफी सतर्क है। मैच फिक्सिंग के चलते राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दो-दो साल का प्रतिबंध छेलना पड़ा है। दोनों टीमों की इस साल वापसी हो रही है। राजस्थान रॉयल्स की पहले सीज़न के कप्तान शेनवार्न की बतौर मेंटॉर टीम में वापसी हुई है।

कैसा रहा अजिंक्य रहाणे का आईपीएल का करियर

वैसे तो हमेशा से अजिंक्य रहाणे को एक टैस्ट प्लेयर ही माना जाता रहा है। लेकिन 2012 में जब राहुल द्रविड के मेंटॉरशिप में रहाणे को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा, उनका बेस्ट परफोरमेंस सामने आया। यहां उन्होंने टीम के लिए ओपन किया और रॉयल चेलेन्जर्स बैंग्लुरू के खिलाफ नाबाद 103 रन की पारी विजयी पारी खेली। यह इस सीज़न का टीम के लिए पहला शतक रहा। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीदा था लेकिन मौके कम मिले। राजस्थान रॉयल्स में आने के बाद राहुल द्रविड की देखरेख में उनकी बल्लेबाजी में निखार आया।
आईपीएल करियर की बात करें तो 2008-2017 के बीच उन्होंने 80 मैचों में 34.63 की औसत और 119.41 की स्ट्राइक रेट से 2182 रन बनाए हैं। एक सैंकड़ा भी उनके नाम दर्ज है।

क्या है मामला

केपटाउन में द. अफ्रिका व आॅस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन टीम के सदस्य बेनक्रॉफ्ट ने फील्डिंग करते हुए पीले टैप की मदद से पिच की धूल चिपकाकर गेंद की चमक कम करने की कोशिश की ताकि तेज गेंदबाज रिवर्स स्विंग हासिल कर सके। उनकी यह करतूत कैमरे में कैद हो गई। मीडिया में मामला उछलने के बाद आॅस्ट्रेलियाई टीम की ओर से की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम के कप्तान स्टीम स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती कबूल की। फिलहाल आईसीसी ने स्मिथ पर एक मैच के बैन के सथ मैच की 100 फीसदी फीस और बेनक्रॉफ्ट की 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। लेकिन आलोचनाओं से घिरने के बाद स्मिथ पर आजीवन प्रतिबंध भी लग सकता है।

read more: जयपुर में आईपीएल मैचों के लिए राजस्थान रॉयल्स और आरसीए के बीच करार