mig-23

राजस्थान के जोधपुर ज़िलें में आज दोपहर से पहले वायुसेना का  प्रशिक्षण विमान मिग-23 अचानक ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ज़िलें के बालेसर थाना इलाके के गोपालसर गांव में गुरुवार को यह हादसा हुआ। हालांकि ख़बरों की मानें तो इस हादसे में किसी व्यक्ति की जान की हानि नहीं हुई है। विमान के दोनों पायलट भी इस भयानक हादसे में अपनी जान बचाने में सफल हुए। यह अनहोनी जोधपुर वायु सैनिक अड्डे से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर घटित हुई। मिग-23 विमान के क्रैश होते ही इलाके में तेज़ी से धमाका हुआ। धमाके के साथ ही विमान से धुआं उठने लगा।

दोनों पायलट ने कूदकर बचाई जान:

प्रशिक्षण विमान मिग-23 को आकाश में उड़ाते समय विमान के पायलट को अचानक ही संतुलन में कुछ गड़बड़ी का आभास हुआ। इसलिए पायलट को नीचे उतारा जाने लगा। विमान की लैंडिंग करते समय एकदम से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के दोनों पायलट ने समझदारी, सूझ-बूझ और साहस का परिचय देते हुए विमान से कूदकर अपनी जान बचाई। प्रत्यदर्शियों के अनुसार विमान में तीन लोग सवार थे। हादसे के पूर्व तीनों लोग विमान से कूद गए। इससे दोनों पायलट समेत 3 लोग दुर्घटना से सुरक्षित निकले में कामयाब रहे। हादसे की भयावयता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हादसे के बाद विमान पूरी तरह से जलकर ख़त्म हो गया।

तकनीकी खराबी की आशंका, हालांकि स्पष्ट कारणों का पता नहीं:

स्थानीय वायुसेना प्रवक्ता ने बताया कि मिग-23 विमान अपनी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। अचानक से घटित इस हादसे की वजह कुछ तकनीकी ख़राबी हो सकती है। हालांकि इस विमान हादसे के कारण जानमाल को किसी तरह के नुकसान होने की कोई ख़बर नहीं मिली है। लेकिन अचानक हुए इस हादसे की वायुसेना ने पूरी जांच करवाने के आदेश दिए हैं। आस-पास के लोगों ने बताया कि जब विमान तेजी से नीचे आने लगा, तो इसके पायलट समेत तीनों सवार इसमें से कूद गए। कूदने से पहले ही उन्हौने विमान को एक खाली खेत सामान जगह की ओर मोड़ दिया। क्रैश होते ही विमान के टुकड़े हो गये और जलकर ख़ाक हो गया। घटना के कारणों पर अभी महज़ कयास ही लगाए जा रहे है। स्पष्ट कारणों की अभी पुष्टि नहीं हुई है। वायुसेना की जांच एजेंसी विमान की दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हादसे को भयानक बताया, दोनों पायलट के सुरक्षित बचने पर ख़ुशी व्यक्त की:

राजस्थान की मुख्यमंत्री को जैसे ही इस खबर का पता चला, उन्हौने मामले की पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री राजे ने इस विमान हादसे को भयावय बताया। उन्हौने प्रार्थना की कि देश में कोई भी छोटा या बड़ा हादसा न हो। भयानक हादसे के वक़्त विमान संचालन कर रहे दोनों पायलट की सलामती की ख़बर पर मुख्यमंत्री राजे ने ख़ुशी ज़ाहिर की।