news of rajasthan
Age relaxation in Rajasthan Police Constable recruit will 3 to 4 years.

राजस्थान के युवा बेरोजगार और पुलिस सेवा में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशख़बरी है। दरअसल, गृह विभाग ने पुलिस कांस्टेबल के 8,412 पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए वित्तीय और प्रशासनिक मंजूरी जारी कर दी है। पुलिस मुख्यालय को यह स्वीकृति भेज दी गई है। जल्द ही परीक्षा के ऑफलाइन आयोजन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। पहले रद्द हुई 5500 पदों की भर्ती की मंजूरी भी सरकार से मिल गई है। उधर, मुख्य सचिव एनसी गोयल अध्यक्षता में गुरुवार को उच्च स्तरीय मीटिंग हुई। इसमें इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की उम्र में छूट तीन साल से बढ़ाकर चार साल करने का निर्णय हुआ है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में उम्र की छूट तीन से बढ़कर होगी चार साल.

अब जल्द ही होगी राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की उम्र में छूट तीन साल से बढ़ाकर चार साल करने के प्रस्ताव को जल्द ही कार्मिक विभाग को भेजा जाएगा। अभी सामान्य श्रेणी के पुरुषों की अधिकतम आयु सीमा 22 साल से बढ़ाकर 25 साल की गई थी। इसको एक साल और बढ़ाने का प्रस्ताव इस समिति ने दिया है। यह फायदा सभी वर्गों में नियमानुसार देय होगा। हालांकि, इसका अलग से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही यह छूट लागू होगी।

Read More: शनिवार को अमित शाह कर सकते हैं राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष की घोषणा

मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के प्रकरणों का शीघ्रता से करे निस्तारण

मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणाें का समय पर निस्तारण करने के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) डॉ. प्रवीण कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित हुई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करे, इसमें कोताही नहीं बरतें। सभी विभागों के अधिकारियों को इस कार्य को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए ताकि उनके विभाग में दर्ज प्रकरणाें का निस्तारण कर लोगों को राहत दी जा सके।