news of rajasthan
after Ranakpur BJP will churn in Jaipur from October 20.

राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों के नामों का पैनल बना रही है। पैनल के आधार पर ही बीजेपी की टॉप लीडरशीप टिकट वितरण करेगी। इनदिनों पाली जिले के रणकपुर में बीजेपी 102 सीटों पर टिकट के लिए मंथन कर रही है। 14 से 17 अक्टूबर तक रणकपुर में महामंथन के ​बाद जयपुर में 98 सीटों के लिए पैनल बनेंगे। यहीं से पार्टी टिकट वितरण का फार्मूला तय करेगी। राजधानी जयपुर में 20 से 23 अक्टूबर तक बीजेपी का मंथन होगा।

news of rajasthan
Image: रणकपुर के बाद 20 अक्टूबर से जयपुर में होगा बीजेपी का मंथन.

बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व स्थानीय प्रमुख नेताओं से ले रहे हैं फीडबैक

17 अक्टूबर तक रणकपुर में चलने वाले बीजेपी के इस मंथन में केन्द्रीय मंत्री और राजस्थान चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अविनाश राय खन्ना, वी सतीश, मदन लाल सैनी, चंद्रशेखर, गोपाल शेट्टी, अशोक परनामी, ओम माथुर, भूपेन्द्र यादव, अर्जुन राम मेघवाल, सी आर चौधरी, राजेन्द्र राठौड़, अरुण चतुर्वेदी, यूनुस खान जैसे शीर्ष नेतृत्व के नेता विभिन्न जिलों से आये नेताओं से फीडबैक ले रहे हैं। बीजेपी की प्रदेश टीम भी इस दौरान मौजूद है। बीजेपी के विधायक, सांसद, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, जिलाध्यक्ष, महामंत्री, निकाय चैयरमैन, प्रधान समेत स्थानीय प्रमुख नेताओं को फीडबैक के लिए बुलाया गया है।

पैनल में अधिकतम तीन लोगों के नाम शामिल

रविवार को रणकपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ भाजपा की कोर कमेटी के सदस्यों ने जोधपुर, बीकानेर, चुरू, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले की 31 विधानसभा सीटों के जनप्रतिनिधियों व प्रमुख पदाधिकारियों से फीडबैक लिया। इन 31 सीटों के लिए तीन-तीन दावेदारों के पैनल बनाए गए थे। सभी पदाधिकारियों से सीलबंद लिफाफों में दावेदारों के नाम मांगे जा रहे हैं। कई सीटों के लिए एक-एक दावेदार का ही नाम सुझाया गया। सोमवार को जोधपुर संभाग की 26 सीटों पर टिकट दावेदारों के लिए मंथन हुआ। इसमें जोधपुर, पाली, जालोर, सिरोही, जैसलमेर व बाड़मेर जिले की सीटें शामिल हैं। मंगलवार को कोटा, उदयपुर संभाग की विधानसभा सीटों के लिए बैठक हुई। इसमें कोटा शहर, कोटा देहात, बूंदी, बारां, झालावाड़ और उदयपुर शहर और देहात की विधानसभा सीटों पर चर्चा हुई। 17 अक्टूबर को अंतिम दिन उदयपुर संभाग की सीटों पर चर्चा होगी। इसमें राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चितौड़ और प्रतापगढ की विधानसभा सीटों पर मंथन होगा। सूत्रों के अनुुसार 50 से 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को पहले चरण में बीजेपी की टॉप लीडरशीप अंतिम रुप दे देगी।

Read More: राजस्थान रॉयल्स जूनियर टीमों की जयपुर में आज करेगा लॉन्चिंग

जयपुर में ये रहेगा बीजेपी का मंथन कार्यक्रम

टिकटों को लेकर जयपुर में होने वाले मंथन में पहले दिन 20 अक्टूबर को भरतपुर संभाग की बैठक होगी। इसमें भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर और धौलपुर जिले की विधानसभा सीटों पर ​मंथन होगा। 21 अक्टूबर को अजमेर संभाग में शामिल अजमेर शहर, अजमेर देहात, टोंक, भीलवाड़ा और नागौर शहर, नागौर देहात की विधानसभा सीटों पर चिंतन होगा। अंतिम दो दिन 22 और 23 अक्टूबर को जयपुर संभाग की बैठक होगी। इसमें जयपुर शहर, जयपुर देहात, सीकर शहर, सीकर देहात, झुंझुनूं, दौसा व अलवर जिले की विधानसभा सीटों पर मंथन होगा। दूसरे चरण में कुल 98 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी मंथन करेगी। इसके बाद टिकट वितरण होगा।