news of rajasthan
अक्षय तृतीया/आखा तीज की बधाई
news of rajasthan
अक्षय तृतीया/आखा तीज की बधाई

आज अक्षय तृतीया है जिसे आखा तीज भी कहा जाता है। वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अक्षय तृतीया को कहते हैं। अक्षय तृतीया या आखा तीज एक पवित्र और शुभ दिन मानी जाती है। इस दिन कुछ भी करने के लिए मुहूर्त देखने की तक जरूरत नहीं। विवाह, पूजन, यज्ञ—हवन, पूजा या वाहन खरीद के साथ-साथ कोई भी शुभ कार्य इस दिन संपन्न किया एवं कराया जा सकता है। अक्षय तृतीया पर घर में कुछ न कुछ नया खरीदा जाने की मान्यता है जिससे घर में सुख-समृधि आती है। इस खास लेख में आपको पता लगेगा कि कौनसी राशि वालों के लिए कौनसी वस्तु अक्षय तृतीया को खरीदना शुभ रहेगा। आइए जानते हैं ….

मेष
यह करें: मेष राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोग आज के दिन वाहन, जमीन या मकान आदि खरीद सकते हैं।
यह न करें: इस राशि वालों को इस समय शेयर, केमिकल, चमड़ा, लोहे से संबंधी काम में निवेश करने से बचना चाहिए।

वृषभ राशि
यह करें: वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के लोग अक्षय तृतीया पर आॅटो पार्टस, वाहन में लगने वाली एक्सेसरीज़, शेयर एवं रत्न खरीद सकते हैं।
यह न करें: शनि की ढय्या वृषभ राशि पर चल रही है इसलिए लंबे निवेश से बचें। जमीन, खनिज, कोयला, सोना, स्टील, चमड़ा, लकड़ी, वाहन, विदेशी दवाइयां आदि में निवेश न करें तो बेहतर।

मिथुन राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी बुध है। इस राशि के लोग अक्षय तृतीया के शुभ योग में लकड़ी, पीतल, गेहूं, दालें, कपड़ा आदि खरीद सकते हैं। सोना, कागज, सीमेंट आदि में निवेश करने से लाभ संभव है। गुरु के पंचम हो जाने से अन्य फायदे भी हो सकते हैं।
यह न करें: चांदी, लोहा, जमीन, सेंट, केबल तार, वाहन, दवाई, पानी से संबंधित पदार्थ में निवेश से बचने का प्रयास करें।

कर्क राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी चंद्रमा है। इस राशि के लोग चांदी, चावल, शकर एवं कपड़ा उत्पाद करने वाली कंपनियों के शेयर, प्लास्टिक का सामान खरीद सकते हैं। फायनेंस कंपनियों में निवेश करना लाभदायी रहेगा।
यह न करें: जमीन, प्लाट, मकान, दुकान, फर्टीलाईजर्स, सीमेंट, विदेशी दवाई कंपनियों में निवेश के पहले सावधान रहें।

सिंह राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी सूर्य है। इस राशि के लोगों के लिए सोना, गेहूं, कपड़ा, दवाई, रत्न, शेयर एवं जमीन-जायदाद, कागज, प्लास्टिक, केबल तार, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि खरीदने या इसमें निवेश करने से फायदा होने के योग बन रहे हैं।
यह न करें: वर्तमान राहु का गोचर द्वादश होने से शेयर एवं वायदा बाजार में निवेश बिल्कुल न करें।

कन्या राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी बुध है। इस राशि के लोग अक्षय तृतीया पर सोना, केमिकल, फर्टीलाइजर्स, खेती के उपकरण खरीद सकते हैं। साथ ही इन्हीं में निवेश भी कर सकते हैं। इससे इन्हें बहुत ही जल्दी फायदा मिलने के योग बन रहे हैं।
यह न करें: जमीन, चांदी, सीमेंट, ट्रांसपोर्ट, पशुओं में निवेश से बचें। वायदा बाजार में अच्छी सलाह के बाद ही निवेश करें।

तुला राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के लोग अक्षय तृतीया के शुभ योग में लोहा, सीमेंट, स्टील, दवाई, केमिकल,चमड़े का सामान खरीद सकते हैं। साथ ही फर्टीलाईजर्स, कपड़ा, तार, इस्पात, कोयला, रत्न, प्लास्टिक में निवेश करना शुभ अच्छा रहेंगा।
यह न करें: जमीन, मकान, खेती, खेती संबधी उपकरण आदि में निवेश करने से बचें। अभी शेयर एवं वायदा बाजार में निवेश न करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

वृश्चिक राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि वालों को जमीन, मकान, दुकान, खेती,सीमेंट, रत्न, खनिज, खेती एवं मेडिकल के उपकरण कागज, वस्त्र में निवेश या खरीदने से लाभ हो सकता है।
यह न करें: वर्तमान समय में शनि की साढ़ेसाती होने से शेयर, केमिकल, लोहा, चमड़ा, सोना, चांदी, स्टील, लकडी, लोहे के उपकरण व तेल में निवेश भूलकर भी न करें।

धनु राशि
यह करें: इस राशि के स्वामी गुरु हैं। आभूषण, रत्न, सोना, अनाज, कपास, चांदी, शकर, चावल, औषधी, दूध से बने पदार्थ, पशुओं का व्यापार करने एवं उसमे निवेश करने या खरीदने से लाभ होगा।
यह न करें: जमीन, मकान, सीमेंट में निवेश करने से हानि होने की संभावना है। वर्तमान में शनि की साढ़े साती होने से जोखिमपूर्ण निवेश से बचें।

मकर राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी शनि है। इस राशि के लोग लोहा, इस्पात, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, खनिज पदार्थ, खेती उपकरण, वाहन, स्टील आदि में निवेश करें या खरीदें।
यह न करें: शनि की साढ़ेसाती होने से शेयर बाजार में निवेश से बचें।

कुंभ राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी शनि है। अक्षय तृतीया के शुभ योग में इस राशि के लोग इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, लोहा, इस्पात, केबल, खनिज पदार्थ, खेती उपकरण, वाहन आदि खरीद सकते हैं।
यह न करें-रत्न, पीतल, अनाज, वस्त्र, जमीन, मकान, सीमेंट, सोना, चांदी, शेयर आदि में निवेश करने से बचें।

मीन राशि
यह करें: इस राशि का स्वामी गुरु है। इस राशि के लोग आभूषण, रत्न, सोना व पशुओं का व्यापार में निवेश कर सकते हैं।
यह न करें: सीमेंट, लोहे के व्यापार या उसमें निवेश करने से हानि होने के योग बन रहे हैं।

read more: वसुन्धरा राजे ने प्रदेशवासियों को दी अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती की बधाई