PM Narendra Modi birthday celebration in Jaipur
image source: Amar Ujala
PM Narendra Modi
A special photo collage  which several aspects of Prime Minister Modi are shown.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रविवार को जन्मदिन था। इस मौके पर राजधानी जयपुर की ओर से उन्हें एक खास सौगात भेंट की गई। यह था उनकी फोटो का तैयार किया गया एक कोलाज जिसे बनाने में 6 महीने का समय लगा है। इस कोलाज में एक नहीं दो नहीं बल्कि दो लाख फोटो का इस्तेमाल हुआ है। सही पढ़ा आपने, इस कोलाज में मोदीजी की विभिन्न तरह के पोज़ देते हुए 2 लाख फोटो का संग्रह है। कोलाज की एक खास बात यह है कि इसमें एक भी फोटो रिपीट नहीं हुई है। साथ ही हर फोटो की साइज 3.9 इंच रखी गई है। इस प्रदर्शनी में बेटी बचाओ, स्वच्छ भारत अभियान, गंगा सफाई, मेक इंडिया आदि की झलक भी देखने को मिलती है।

PM Narendra Modi
                                                                                     image source : amar ujala

इस कोलाज को तैयार किया है जयपुर निवासी मनमोहन अग्रवाल ने और इस प्रदर्शनी को रविवार को सीकर रोड स्थित ट्राइटन मॉल में लगाया गया था। मोदी के जन्मदिन पर सैकड़ों लोग इस कोलाज को देखने वहां पहुंचे और सभी ने इस अनोखी कोशिश की भूरी-भूरी प्रशंसा की। आपको बता दें कि इस कोलाज को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी भेजा जाएगा। सांसद रामचरण बोहरा भी इस कोलाज को देखने के लिए ट्राइटन मॉल पधारे थे।

PM Narendra Modi birthday celebration in Jaipur
                                                                                image source : amar ujala

आपको बता दें कि इस प्रदर्शनी में लाल किले पर तिरंगा फहराते हुए, मोदी की विदेश यात्रा, मंदिर-मस्जिद की यात्राएं, विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात और योजना के प्रचार-प्रसार करते हुए अलग-अलग फोटो व पोज़ दिखाए गए हैं। इस पूरे कोलाज को एक ही फ्रेम पर दर्शाया गया है। मोदी के जन्मदिन पर वहां उपस्थित लोगों ने केक काटकर और सांस्कृतिक कार्यक्रम कर एक दूसरे को बधाई दी।

PM Narendra Modi birthday celebration in Jaipur
                                                                          image source : amar ujala

कोलाज तैयार करने वाले मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्तों, परिवारजन सहित संस्थानों और अन्य लोगों से मोदी की 3 लाख तस्वीरें एकत्र की और उनमें से दो लाख तस्वीरों से यह कोलाज तैयार किया। इस काम में उन्हें 6 महीने लगे लेकिन उनकी मेहनत जाया नहीं गई। अग्रवाल का कहना है कि गिनीज ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट मिलने के बाद इसे पीएमओ में भेंट किया जाएगा। बता दें कि मनमोहन अग्रवाल इससे पहले 6 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।