Forbes Business Living Legends list top 100
Forbes Business Living Legends list top 100

फोर्ब्स ने दुनिया में दुनिया में सबसे अच्छा कारोबारी दिमाग रखने वाले जीवित दिग्गजों (लिविंग लीजेंड्स) की एक सूची की घोषणा की है। इस लिस्ट में दुनियाभर के शीर्ष 100 लिविंग लीजेंड्स को जगह मिली है। इस लिस्ट में 3 भारतीयों का नाम भी शामिल हैं लेकिन खास बात यह है कि उक्त तीन में से एक लिविंग लीजेंड का नाम राजस्थान की सरजमीं से जुड़ा हुआ है। यह नाम है स्टील किंग के नाम से मशहूर लक्ष्मी निवास मित्तल का। लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। हालांकि लक्ष्मी मित्तल अब लंदन में रहते हैं और वहीं से कारोबार संभालते हैं लेकिन आपको बता दें कि उनका जन्म सादुलपुर, राजस्थान में हुआ था। अपनी लग्ज़री लाइफ की वजह से लक्ष्मी मित्तल सुर्खियों में बने रहते हैं। साल 2008 में उन्हें पदम विभुषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

Lakshmi Niwas Mittal
Lakshmi Niwas Mittal

लक्ष्मी मित्तल रहते जरूर लंदन में हैं लेकिन अपने देश व राजस्थान से उन्हें खास लगाव है। लक्ष्मी मित्तल को स्पोर्ट्स में गहरी रूचि है। साल 2000 के समर ओलंपिक में केवल कांस्य और साल 2004 के ओलंपिक में केवल सिल्वर मैडल मिलने पर मित्तल को गहरा आघात लगा और उन्होंने तुरंत मित्तल चैम्पियन ट्रस्ट बनाने का निर्णय लिया जिसकी लागत 9 मिलियन डॉलर थी। यहां देश के 10 एथलिस्ट को विश्व चैम्पियनशिप के लिए तैयार किया जाता है। साल 2008 में इंडिया के पहले ओलंपिक गोल्ड मैडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को उन्होंने 1.5 करोड़ की राशि सम्मान स्वरूप भेंट की थी।

LNM Institute of Information Technology in Jaipur
LNM Institute of Information Technology in Jaipur

यहीं नहीं, साल 2003 में लक्ष्मी निवास मित्तल व उषा मित्तल फाउण्डेशन ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर एक ऑटोनोमस नॉन-प्रोफिट यूनिवर्सिटी की भी स्थापना की है। इस यूनिवर्सिटी का नाम है एलएनएम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इनफॉरमेशन टेकनोलॉजी (LNMIIT) जो राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है। इसके अलावा भी देशभर में लक्ष्मी मित्तल से जुड़ी कई नॉन-प्रोफिट संस्थाएं चलती हैं। आपको बताते चलें कि लक्ष्मी निवास मित्तल के अलावा फोर्ब्स की सूची में दो अन्य नाम टाटा मोटर्स के पूर्व चैयरमैन रतन टाटा और सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक विनोद खोसला के हैं।