राजस्थान में अब तक 90 लाख किसानों को मिला सॉयल हेल्थ कार्ड: पीएम मोदी

केन्द्र और राज्य सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पिछले चार साल में कई योजनाएं चलाईं है। इन योजनाओं से प्रदेश के किसानों को संबल मिला है। सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के लिए कई नई फसलों के उत्पादन पर प्रोत्साहित भी कर रही है। सरकार का इस बात पर जोर है कि अब किसानों पुरानों त​रीकों को छोड़कर नए आधुनिक तरीके और नवाचारों को खेती में शामिल करें। जिससे कम मेहनत और लागत में अधिक मुनाफा हो सके। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार चाहती है कि प्रदेश के किसानों का मुनाफा 2022 तक बढ़कर कम से कम दोगुना हो जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने एक दिवसीय जयपुर दौरे पर भी किसानों की बात प्रमुखता के साथ की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का सिर्फ और सिर्फ एक ही एजेंडा है विकास विकास और विकास।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान में अब तक 90 लाख किसानों को मिला सॉयल हेल्थ कार्ड: पीएम मोदी.

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुना करने का वादा पूरा किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में किसानों का जिक्र करते हुए कहा, हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड किसानों को दिए जा चुके हैं। राजस्थान में लगभग 90 लाख किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड प्राप्त हो चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमनें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुना करने का अपना वादा पूरा कर दिया है। हम देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन को अधिक से अधिक सरल, स्वस्थ, सुरक्षित और सुगम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था जब राजस्थान में सिर्फ नेताओं के नाम पर सिर्फ पत्थर जड़ने की होड़ मची रहती थी।

उज्जवला योजना में 33 लाख से अधिक को मिला मुफ्त गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री मोदी ने सरकारी योजनाओं की बात करते हुए कहा कि राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है, 2.5 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए हैं, 6 लाख से अधिक गरीबों को घर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत 33 लाख से अधिक माताओं और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए है। मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना में 40 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। राजस्थान का विकास हो, किसानों को पानी मिले, हर व्यक्ति को पेयजल उपलब्ध हो, इसके लिए केन्द्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है।

केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपके सहयोग का ही ये परिणाम है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजस्थान में लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत और पहले की योजनाओं को पूरा करके राजस्थान के 6 लाख से अधिक गरीबों को घर देने का काम किया गया है। मुद्रा और उज्जवला योजना जैसे प्रयासों की वजह से राजस्थान के बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं।

Read More: प्रधानमंत्री मोदी ने 2100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री राजे ने न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने पर पीएम का जताया था आभार

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाल ही में खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया था। उन्होंने केन्द्रीय मंत्रिमण्डल द्वारा 2018-19 के लिए समर्थन मूल्यों में वृद्धि के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का जो सपना देखा है उसे साकार करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों की तरक्की और उन्नति के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। पिछले साढ़े चार वर्ष में राज्य सरकार करीब 11 हजार 466 करोड़ रुपए की 3 करोड़ 46 लाख क्विंटल उपज प्रदेश के किसानों से खरीद चुकी है। सरकार ने पांच साल पूरे होने से पहले करीब 17 हजार करोड़ रुपए की खरीद का लक्ष्य तय किया है, जो किसानों की आय को 2022 तक दोगुनी करने की दिशा में एक सकारात्मक पहल है। राजे ने कहा था कि केन्द्र सरकार ने इस वर्ष के बजट में किसानों को उनकी फसल के लिए लागत का डेढ़ गुना मूल्य देने की घोषणा की थी जो अब पूरी हो गयी है। इस कदम से प्रदेश के लाखों किसानों सहित देशभर के करोड़ों किसानों को लाभ मिलेगा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.