9 new tehsils formed in 7 districts of Rajasthan
9 new tehsils formed in 7 districts of Rajasthan.

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई अलग-अलग अधिसूचनाओं के अनुसार राज्य के 7 जिलों की तहसीलों का पुनर्गठन किया गया है। अधिसूचनाओं के अनुसार प्रदेश के 7 जिलों में 9 नई तहसीलों का गठन हुआ है। इन 7 जिलों में झालावाड़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जोधपुर, दौसा, बीकानेर और उदयपुर शामिल है। झालावाड़ जिले में दो नई तहसीलें का बनाई गई है। झालावाड़ जिले की झालरापाटन तहसील का पुनर्गठन करते हुए उपतहसील बकानी को क्रमोन्नत करते हुए नई तहसील बकानी का सृजन किया गया है। इसके ​अलावा पिड़ावा तहसील का पुनर्गठन करते हुए उपतहसील सुनेल को क्रमोन्नत कर नवीन तहसील बनाया गया है।

9 new tehsils formed in 7 districts of Rajasthan
प्रदेश के 7 जिलों में 9 नवीन तहसीलों का गठन हुआ.

श्रीगंगानगर, बाड़मेर और दौसा में ये बनीं नई तहसील: सरकार ने श्रीगंगानगर जिले की घड़साना तहसील का पुनर्गठन करते हुए उपतहसील रावला को क्रमोन्नत कर नवीन तहसील रावला बनाया है। बाड़मेर जिले की चौहटन और सेड़वा तहसील का पुनर्गठन कर नई तहसील धनाउ का सृजन किया गया है। इसी प्रकार दौसा जिले की महवा एवं बसवा तहसीलों का पुनर्गठन कर उपतहसील मण्डावर को क्रमोन्नत कर नई तहसील मण्डावर का गठन किया गया है।

जोधपर और बीकानेर में इन तहसीलों का किया गया सृजन: सरकार की ओर से जारी अधिसूचनाओं के अनुसार जोधपुर जिले की तहसील बाप, तिंवरी, बावड़ी, ओसियां, फलोदी, और लोहावट का पुनर्गठन करते हुए नवीन तहसील बापिणी का सृजन किया गया है। नवीन तहसील बापिणी में से एक भू-अभिलेख निरीक्षक मंडल चाडी को विलोपित किया गया है। तहसील शेरगढ़ एवं लोहागढ़ का भी पुनर्गठन किया गया है और नई तहसील देचू का सृजन किया गया है। वहीं बीकानेर जिले की कोलायत तहसील का पुनर्गठन करते हुए उपतहसील बज्जू को क्रमोन्नत कर नवीन तहसील बनाया गया है।

Read More: राजस्थान सरकार ने धौलपुर एवं भीलवाड़ा में 3 नए राजस्व ग्राम किए घोषित

उदयपुर में इन तहसीलों का हुआ गठन: सरकार ने उदयपुर जिले की वल्लभनगर तहसील का पुनर्गठन करते हुए उपतहसील भींडर को क्रमोन्नत कर नई तहसील बनाया है। उपतहसील कानोड को यथावत ही नई तहसील भींडर में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ ही भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त खेरोदा, बाठरडा कलां एवं मेनार को भी पुनर्गठित किया गया है। नवगठित बाठरडा कलां एवं मेनार को वल्लभनगर तहसील एवं खेरोदा को भींडर तहसील में मिलाया गया है।